Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा बना नर्क! जंग के कारण खान यूनिस शहर में हजारों लोग अस्पताल में फंसे

इजराइल और हमास में संघर्ष के चलते गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस में लोगों की फजीहत बढ़ गई है। खासकर अस्पताल में डॉक्टर्स सहित हजारों लोग फंसे हुए हैं। क्योंकि सड़कों पर निकलने का मतलब है मौत।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 24, 2024 20:21 IST
गाजा बना नर्क!- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा बना नर्क!

Israel Hamas War: गाजा नर्क बन गया है। इजराइल और हमास की जंग में गाजा के लोग फंसे हुए हैं। ताजा संघर्ष में हजारों लोग अस्पताल में फंसे हुए हैं। जानकारी के अनुसार इजरायली सेना ने बुधवार को गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस में मुख्य अस्पताल के पास फलस्तीनी चरमपंथियों के साथ संघर्ष किया और डॉक्टरों के अनुसार इस लड़ाई के कारण सैकड़ों मरीज और हजारों विस्थापित लोग इस अस्पताल में फंसे हुए हैं। इजराइल ने हमास के खिलाफ अपने तीन महीने पहले शुरू किए गए हमलों को बढ़ाने का फैसला किया है और नागरिकों को खान यूनिस छोड़ने का आदेश दिया है। 

सड़कों पर निकलना जानलेवा, फंसे लोगों की फजीहत

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि इस क्षेत्र में 88,000 फलस्तीनी रहते हैं और अन्य जगहों पर संघर्षों के कारण विस्थापित 4,25,000 अन्य लोग भी बस गए हैं। सहायता समूह ‘डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स‘ ने कहा कि उसके कर्मचारी करीब 850 रोगियों और हजारों विस्थापितों के साथ नासिर अस्पताल में फंस गए हैं क्योंकि आसपास की सड़कों तक पहुंचना असंभव है और बहुत खतरनाक भी है।

अस्पताल को कर दिया अलग थलग

नासिर अस्पताल दक्षिणी गाजा में स्थित केवल दो अस्पतालों में से एक है जहां गंभीर रूप से बीमार रोगियों का अब भी उपचार संभव है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा कि अस्पताल को अलग.थलग कर दिया गया है। इजराइल की सेना ने कहा कि उसके जवान एक दिन पहले खान यूनिस शहर की घेराबंदी पूरी करने के बाद वहां चरमपंथियों के साथ लड़ रहे हैं। उसने कहा कि वहां अभियान के तहत उसके विमान लक्ष्यों पर निशाना साध रहे हैं और उन्होंने केंद्रीय तथा उत्तरी गाजा में भी संदिग्ध चरमपंथियों को निशाना बनाया है। 

हजारों लोग रफाह शहर की ओर निकले

मंगलवार को खान यूनिस के दक्षिणी हिस्से से हजारों लोग रफाह शहर की ओर निकले। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार मिस्र की सीमा से लगे रफाह शहर में और इसके आसपास करीब 15 लाख लोग आश्रयगृहों तथा तंबुओं के शिविरों में रह रहे हैं। यह संख्या गाजा की आबादी की करीब दो तिहाई है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement