Friday, May 03, 2024
Advertisement

इस्लामिक जिहाद के रॉकेट से तबाह हुआ था गाजा का अस्पताल, सामने आईं तस्वीरें

गाजा के अस्पताल पर हुअए हमले में 500 लोगों की मौत हो गई। यह हमला किसने किया। इस पर नई तस्वीरें और वीडियो आया है। वीडियो में साफ देख सकते हैं कि रॉकेट मिसफ़ायर हो जाता है, गाजा के ऊपर उसमे विस्फोट होकर दो हिस्सों में बंट जाता है और विस्फोटक हिस्सा (Warhead) अस्पताल पर जा गिरता है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Deepak Vyas Updated on: October 18, 2023 13:14 IST
इस्लामिक जिहाद के रॉकेट से तबाह हुआ अस्पताल- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इस्लामिक जिहाद के रॉकेट से तबाह हुआ अस्पताल

Israel Hamas War: हमास और इजराइल के आरोप प्रत्यारोप के बीच अलजजीरा के एक प्रसारण  में वो पल क़ैद हो गया, जिसमें इस्लामिक जिहाद ने एक रॉकेट लॉन्च किया था, जो मिसफ़ायर हो गया और गाजा के एक अस्पताल पर जा गिरा। इसमें सैकड़ों लोग मारे गए। यहां ध्यान देने योग्य दो बातें हैं। पहला यह कि, आयरन डोम गाजा के ऊपर रॉकेटों को उनकी ट्रेजैक्टरी के कारण उन्हें नहीं रोक सकता। आप वीडियो में साफ देख सकते हैं कि रॉकेट मिसफ़ायर हो जाता है, गाजा के ऊपर उसमे विस्फोट होकर दो हिस्सों में बंट जाता है और विस्फोटक हिस्सा (Warhead) अस्पताल पर जा गिरता है।

गौरतलब है कि मंगलवार शाम गाजा सिटी अस्पताल में सैकड़ों लोग मारे गए थे। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि कम से कम 500 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस घटना के बाद आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया था। हमास ने आरोप लगाया कि इजराइल ने यह बड़ा हमला किया है। वहीं इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इस हमले के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया। इन सबके बीच फिलिस्तीनी राजदूत ने यूएन में दावा किया कि इजराइल ने ही गाजा के अस्पताल पर हमला करवाया है, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि नेतन्याहू तो हमास पर आरोप लगा रहे हैं इस हमले का, तो जवाब में उन्होंने कहा कि 'नेतन्याहू झूठे हैं।'

फिलिस्तीन के राजदूत ने किया था हमले में इजराइल का हाथ होने का दावा

इजरायली पीएम नेतन्याहू के इस बयान पर कि गाजा अस्पताल पर हमले के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है, संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी राजदूत रियाद मंसूर ने कहा कि 'नेतन्याहू वह झूठे हैं।' उनके डिजिटल प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि इजरायल ने यह सोचकर हमला किया कि इसके आसपास हमास का ठिकाना था। अस्पताल, और फिर उन्होंने वह ट्वीट हटा दिया। हमारे पास उस ट्वीट की एक प्रति है। 

नेतन्याहू ने लगाया था हमास पर आरोप

गाजा के अस्पताल पर हमले में सैकड़ों लोगों के मारे जाने के दावे के बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि 'पूरी दुनिया को पता होना चाहिए कि गाजा के बर्बर आतंकवादियों ने ही गाजा के अस्पताल पर हमला किया था, आईडीएफ यानी इजराइल डिफेंस फोर्स ने नहीं। जिन लोगों ने हमारे बच्चों की बेरहमी से हत्या की, उन्होंने अपने बच्चों की भी हत्या कर दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement