Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में इमरान खान के बिना होगा 8 फरवरी को आम चुनाव, इतने करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

पाकिस्तान में आम चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आगामी 8 फरवीर को नेशनल असेंबली का चुनाव होगा। इसके साथ ही पाकिस्तान के 4 प्रांतों का भी चुनाव होगा। मगर इस चुनाव में पूर्व पीएम इमरान खान चुनाव नहीं लड़ पा रहे हैं। कोर्ट ने उन्हें किसी भी संवैधानिक पद के लिए अयोग्य ठहरा रखा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 03, 2024 18:58 IST
इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम।- India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान, पाकिस्तान के पूर्व पीएम।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह चुनाव पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के बगैर होगा। विभिन्न मुकदमों में 14 वर्ष तक जेल की सजा पा चुके इमरान खान जेल में हैं और कोर्ट ने उन्हें अगले 10 वर्षों तक किसी भी संवैधानिक पद के लिए अयोग्य ठहरा रखा है। ऐसे में पाकिस्तान का दोबारा प्रधानमंत्री बनने का सपना देखने वाले इमरान खान सिर्फ कैदी बनकर रह गए हैं। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने आठ फरवरी को आम चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। 

नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव के लिए 26 करोड़ से अधिक मतपत्रों की छपाई भी शामिल है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) के अनुसार, नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12 करोड़ से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं और देशभर में 90,675 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें 41,403 संयुक्त मतदान केंद्र शामिल हैं। 25,320 मतदान केंद्र पुरुषों के लिए और 23,952 मतदान केंद्र महिला मतदाताओं के लिए हैं। नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए कुल लगभग 18,000 उम्मीदवार दौड़ में शामिल हैं।

नेशनलब असेंबली के साथ इन 4 प्रांतों में भी साथ होंगे चुनाव

जिन चार प्रांतीय विधानसभाओं में चुनाव होंगे उनमें पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान शामिल हैं। नेशनल असेंबली (एनए) में कुल 336 सीट हैं जिनमें सामान्य वर्ग की 266 सीट, गैर-मुसलमान वर्ग की 10 सीट और महिला कोटे की 60 सीट शामिल हैं। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के अनुसार, ईसीपी के जनरल पॉलिटिकल फाइनेंस के निदेशक मसूद अख्तर शेरवानी ने शुक्रवार को कहा कि मतपत्र की छपाई पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा, ''मतपत्रों की छपाई 14 जनवरी को शुरू हुई और आज समाप्त हुई है।'' उन्होंने कहा कि 2024 के चुनाव में उम्मीदवारों की कुल संख्या 2018 के आंकड़ों की तुलना में 54.74 प्रतिशत बढ़ गई, जिससे विशेष कागजात की आवश्यकता में 194.75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि अशांत बलूचिस्तान प्रांत के निर्वाचन क्षेत्रों में भी मतपत्र सफलतापूर्वक पहुंचा दिए गए हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान और पत्नी बुशरा की शादी साबित हुई गैरकानूनी, कोर्ट ने सुनाई इतने साल की सजा

दुनिया में किस देश की नहीं है कोई भी राजधानी?

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement