Sunday, May 19, 2024
Advertisement

ब्लैकमेलिंग पर उतर आया हमास! जारी किया बंधक इजराइली लड़की का Video, जानिए क्या है मकसद?

हमास ने 7 अक्टूबर को तीन ओर से इजराइल पर जोरदार हमला किया था। कई लोगों को अपने साथ बंधक बनाकर भी ले गए थे। हमास ने ऐसी एक बंधक लड़की का ​वीडियो जारी किया है। जानें इस वीडियो में लड़की ने क्या कहा? हमास क्यों ये वीडियो जारी कर रहा है?

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 17, 2023 13:24 IST
हमास ने जारी किया बंधक लड़की का वीडियो।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA हमास ने जारी किया बंधक लड़की का वीडियो।

Israel Hamas War: आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को जोरदार हमला किया। इसके जवाब में इजराइल भी लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है। हमास आतंकियों को खत्म करने का प्रण लिए इजराइल गाजा पर बमबारी कर रहा है। हमास ने 7 अक्टूबर को तीन ओर से हमला किया था। इजराइली कमांडो तार फेंसिंग तोड़कर इजराइल में प्रवेश कर गए थे और मौत का तांडव मचाया था कई बंधकों को वे अपने साथ ले गए थे। इसी बीच हमास ने एक बंधक बनाई गई लड़की का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो के माध्यम से हमास ब्लै​कमेलिंग का खेल खेलने लगा है। हमास चाहता है कि ऐसे वीडियो को देखकर इजराइल गाजा में बमबारी बंद कर देगा। इसी मकसद से यह वीडियो जारी किया गया है। 

बंधक इजराइली लड़की ने कही ये बात

आतंकी संगठन हमास ने एक 21 साल की लड़की मिआ शेम का वीडियो जारी किया है, जिसमें वह काफी घबराई और सहमी नजर आ रही है। हालांकि वह कहते हुए नजर आ रही है कि वो पूरी तरह से ठीक है। हमास की तरफ से उसका इलाज कराया जा रहा है।

बंधक लड़की के वीडियो को जारी करने का क्या है मकसद?

माना जा रहा है कि हमास ने यह वीडियो ब्लैकमेल करने के इरादे से बनाया है। वह इस वीडियो के जरिए तमाम देशों को यह बताना चाहता है कि इजरायल उस पर हमला कर रहा है और वह पीड़ितों की देखभाल कर रहा है। दुनिया के सामने जैसे उसकी छवि बनाई जा रही है। वो हकीकत नहीं है। एक इजरायली मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने मिआ शेम का वीडियो अपने अरेबिक टेलीग्राम चैनल पर जारी किया है। वीडियो में दिखाया गया है कि हमास का कमांडर लड़की को मेडिकल ट्रीटमेंट दे रहा है। वीडियो में लड़की कहती हुई नजर आ रही है कि वो हमले में घायल हो गई थी। लेकिन अब वो ठीक है। हमास की तरफ से उसका इलाज कराया जा रहा है।

बाइडेन निकालेंगे संकट का समाधान!

इसी बीच इजराइल हमास जंग के गहराते संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडल कल बुधवार को इजराइल की यात्रा पर जाएंगे। इजराइल और हमास में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति का इजराइल दौरा बहुत अहम है। बाइडेन के इजराइल दौरे की जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी। उन्होंने बताया कि 'अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे। वे इजराइल के दौरे पर ऐसे समय में आ रहे हैं जब हमास के ​साथ बौखलाया इजराइल निर्णायक जंग लड़ रहा है। राष्ट्र​पति बाइडेन अपने दौरे के दौरान इजराइल के साथ अमेरिका की एकजुटता दिखाएंगे। 

इजराइल का हिजबुल्ला पर हमला, जानिए कितना ताकतवर है यह आतंकी संगठन?

उधर, इजराइल ने लेबनान स्थित हिजबुल्ला के ठिकानों पर भी हमला कर दिया है। इजराइली सेना ने रातभर लेबनान स्थित हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले किए। इजराइल के हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले के बीच अनुमान है कि हिजबुल्ला के पास लगभग डेढ़ लाख रॉकेट और मिसाइलें हैं। इनमें ऐसी मिसाइलें भी शामिल हैं, जो इजरायल में कहीं भी मार कर सकती हैं। समूह के पास हजारों लड़ाकों के साथ विभिन्न प्रकार के सैन्य ड्रोन भी हैं। शुक्रवार को हिजबुल्ला ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सीमा पर चार इजरायली ठिकानों पर कई रॉकेट दागे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement