Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रूस में गृहयुद्ध? वैगनर चीफ का बड़ा बयान-पुतिन का तख्तापलट करने आए हैं, रोक सको तो रोक लो

रूस में वैगनर समूह ने बगावत कर दी है और रूस के कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। वैगनर समूह के मुखिया ने कहा है कि हम पुतिन का तख्तापलट करने आए हैं, रोक सको तो रोक लो।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: June 24, 2023 11:27 IST
russia-ukraine war- India TV Hindi
Image Source : PTI रूस में तख्तापलट की कोशिश

Russia-Ukraine War: वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार को घोषणा की है कि वह दक्षिणी रूस के रोस्तोव-ऑन-डॉन में सेना मुख्यालय के अंदर हैं और मॉस्को के शीर्ष अधिकारियों को नीचे लाने की कसम खाने के बाद, उनके लड़ाके एक हवाई अड्डे सहित शहर के सैन्य स्थलों को नियंत्रित कर रहे हैं। रूस में पुतिन के खिलाफ बगावत करने वाली वैगनर आर्मी ने यूक्रेनी सेना के साथ मिलकर रोस्तोव में सेना के मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है और.मॉक्सो में टैंक उतरे दिख रहे हैं। प्रिगोझिन ने कहा है कि हम पुतिन का तखतापलट करने आए हैं, रोक सको तो रोक लो। 

 

यूक्रेन से जंग में रूस का साथ देने वाली प्राइवेट आर्मी वैगनर ने रूस के खिलाफ ही बगावत कर दी है। वैगनर ने रोस्तोव शहर के कई हिस्सों पर कब्जे का दावा किया है और वैगनर चीफ ने रूसी सेना के एक हेलिकॉप्टर को मार गिराने का भी दावा किया है। बता दें कि रोस्तोव शहर में रूस के परमाणु हथियार हैं और इसलिए सबसे बड़ा खतरा है कि वैगनर ग्रुप परमाणु हथियारों पर कब्जा कर सकता है। राजधानी को जोड़ने वाला हाईवे बंद कर दिया गया है और हालात को देखते हुए रोस्तोव के मेयर ने लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है।

 

जानकारी के मुताबिक रूसी सेना ने भी वैगनर ग्रुप पर अटैक शुरू कर दिया है। रूसी सेना के हेलीकॉप्टर ने वैगनर ग्रुप की दो गाड़ियों पर हमला किया है, जिसमें वैगनर ग्रुप के कई लड़ाकों के मारे जाने की ख़बर है। वैगनर के बॉस येवगेनी प्रिगोझिन रोस्तोव में दक्षिणी सैन्य जिले के कथित रूप से कब्जे वाले मुख्यालय पर पहुंचे हैं।

 

 

 प्रिगोझिन ने मास्को में सैन्य नेतृत्व को उखाड़ फेंकने के लिए 'हर हद तक जाने' की कसम खाई है। एक ऑडियो संदेश में, उन्होंने कहा कि उनके सैनिक 'हमारे रास्ते में आने वाली हर चीज़ को नष्ट कर देंगे' और रूसियों को उनकी सेना का विरोध करने के खिलाफ चेतावनी दी और उनके साथ शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "यह सैन्य तख्तापलट नहीं है, बल्कि न्याय का मार्च है।"

प्रिगोझिन के बयान के बाद, मॉस्को में सुरक्षा उपाय कड़े कर दिए गए हैं, महत्वपूर्ण सुविधाओं को 'प्रबलित सुरक्षा के तहत रखा गया' है। एक प्रमुख रूसी जनरल ने भी भाड़े के नेता से रुकने का आग्रह करते हुए संकेत दिया है कि 'दुश्मन सिर्फ देश में आंतरिक राजनीतिक स्थिति खराब होने का इंतजार कर रहा है।'

इस बीच, यूक्रेन ने कहा कि वे मॉस्को में अंदरूनी लड़ाई पर नजर रख रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि प्रतिद्वंद्वी रूसी गुट "सत्ता और पैसे के लिए एक-दूसरे को खा जाएंगे"।

प्रिगोझिन ने मांग की कि रूस के रक्षा मंत्री रोस्तोव-ऑन-डॉन में उनके पास आएं

वीडियो संदेश में, वैगनर समूह के प्रमुख ने कहा कि वह चाहते हैं कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर चर्चा करने के लिए रोस्तोव-ऑन-डॉन के मुख्यालय में उनसे मिलेंगे।

वैगनर प्रमुख ने रोस्तोव-ऑन-डॉन में सैन्य मुख्यालय से वीडियो जारी किया

रोस्तोव-ऑन-डॉन में सैन्य मुख्यालय से एक वीडियो संदेश में, वैगनर समूह के प्रमुख प्रिगोझिन ने घोषणा की कि उनकी सेना ने एयरफील्ड सहित शहर भर के सभी सैन्य प्रतिष्ठानों पर 'कब्जा' कर लिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रूसी वायु सेना यूक्रेनियन पर हमला कर रही है, न कि उनकी सेना पर। .

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement