Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Hina Rabbani khar on Kashmir issue: कश्मीर मुद्दे पर ये क्या कह गईं पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार?

Hina Rabbani khar on Kashmir issue: पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार ने कश्मीर के मुद्दे पर कहा, “मैं उस विषय पर ज्यादा बात नहीं करूंगी क्योंकि यहां आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हो रही है लेकिन यह विषय ऐसा है जिसके गंभीर होते हुए भी कोई उस पर बात नहीं करना चाहता।”

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: May 25, 2022 8:04 IST
Pakistan's Minister of State for Foreign Affairs Hina Rabbani Khar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Pakistan's Minister of State for Foreign Affairs Hina Rabbani Khar

Highlights

  • कश्मीर मुद्दा गंभीर पर कोई बात नहीं करना चहता: हिना रब्बानी
  • 'मसले के समाधान के बिना एक नहीं होगा दक्षिण एशिया'
  • 'चीन के प्रति भारत के विरोध का समर्थन नहीं करती'

Hina Rabbani khar on Kashmir issue: पाकिस्तान (Pakistan) की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार ( Hina Rabbani khar) ने मंगलवार को कश्मीर ( Kashmir) के मुद्दे पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि यह मुद्दा काफी गंभीर है पर इसपर कोई बात नहीं करना चाहता। 

70 साल पुराने मसले के समाधान जरूरी 

उन्होंने कहा कि 70 साल पुराने मसले के समाधान के बिना दक्षिण एशिया को एक करने और व्यापार को बढ़ाने का कोई भी प्रयास सफल नहीं होगा। विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक 2022 के ‘दक्षिण एशिया का रणनीतिक दृष्टिकोण’ सत्र के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में खार ने यह बयान दिया।

चीन के प्रति भारत के विरोध का समर्थन नहीं करती: खार

चर्चा में शामिल एक सदस्य ने टिप्पणी की, कि भारत अब पाकिस्तान से ज्यादा चीन के प्रति चिंतित है। इस पर खार ने कहा, ''मैं चीन को जाहिर तौर पर एक नजदीकी पड़ोसी और बड़े क्षेत्र के हिस्से के तौर पर देखती हूं जिसके हम सब हिस्से हैं। इसके साथ ही, मैं चीन के प्रति भारत के विरोध का समर्थन नहीं करती हूं, उसी प्रकार जैसे मैं किसी के भी प्रति विरोध का समर्थन नहीं करती।'' 

कश्मीर मुद्दे पर ज्यादा बात नहीं करूंगी: खार 

कश्मीर के मुद्दे पर उन्होंने कहा, “मैं उस विषय पर ज्यादा बात नहीं करूंगी क्योंकि यहां आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हो रही है लेकिन यह विषय ऐसा है जिसके गंभीर होते हुए भी कोई उस पर बात नहीं करना चाहता।”

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement