Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बमबारी के बीच गाजा में पहुंचेगी मानवीय मदद, बाइडेन से बातचीत के बाद यह मुस्लिम देश रास्ता देने के लिए तैयार

गाजा में मानवीय मदद के प्रवेश के लिए मिस्र तैयार हो गया है। मिस्र के राष्ट्रपति से बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि शुक्रवार को सामग्री पहुंचने की उम्मीद है। 20 ट्रक गाजा में पहुंचाए जाएंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 19, 2023 8:25 IST
गाजा में पीड़ितों के लिए पहुंचेगी मानवीय मदद।- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा में पीड़ितों के लिए पहुंचेगी मानवीय मदद।

America on Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि मिस्र के राष्ट्रपति अल सिसी ने गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए राफा बॉर्डर खोलने की अनुमति दे दी है। यहां के रास्ते से गाजा में मानवीय सहायता के रूप में 20 ट्रकों से सामग्री पहुंचाई जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह घोषणा इजराइल के दौरे के बाद जाते हुए संवाददाताओं से की। दरअसल, बाइडन की यात्रा के दौरान इजराइली सरकार ने मानवीय सहायता को मिस्र की सीमा से बमबारी वाले क्षेत्र में प्रवेश करने से नहीं रोकने का आश्वासन दिया है। अपने विशेष विमान एयरफोर्स वन में सवार होते समय बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा कि जब उन्होंने इज़राइल के लिए उड़ान भरी थी, तो उनका मुख्य लक्ष्य गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाना और यह सुनिश्चित करना था कि इसे जल्दी से पूरा करने के लिए एक सिस्टम हो।

हिजबुल्ला आतंकियों पर अमेरिकी सैन्य कार्रवाई को लेकर बाइडेन ने कही ये बात

इस्राइल से अमेरिका लौटते समय एयर फोर्स वन विमान में पत्रकारों से बात करते हुए बाइडन ने कहा कि गाजा में मानवीय सहायता शायद शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, क्योंकि मिस्र को प्रवेश देने के लिए सड़क को जोड़ने की आवश्यकता है। साथ ही बाइडन ने उन मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया कि उन्होंने हाल के दिनों में इजराइल को संकेत दिया है कि अगर लेबनान स्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह इजराइल के खिलाफ युद्ध में शामिल होता है तो अमेरिकी सेना आतंकवादी समूह से लड़ने के लिए इजराइली सेना के अभियान में शामिल हो जाएगी। पत्रकारों के सवाल पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यह सच नहीं है, उन्होंने ऐसा कभी नहीं कहा। 

बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति से फोन पर की चर्चा

व्हाइट हाउस के अनुसार, इजराइल की यात्रा के बाद बाइडन और मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी ने बातचीत की। इस बीच, मिस्र के राष्ट्रपति अल-सिसी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने फोन पर बमबारी वाले इलाकों में मानवीय सहायता के प्रवेश में तेजी लाने के उपायों पर चर्चा की। दोनों नेता संयुक्त राष्ट्र की मानवीय अपील पर तत्काल और मजबूत अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए। बयान ने कहा गया, दोनों नेता मध्य पूर्व में स्थिरता बनाए रखने, संघर्ष को बढ़ने से रोकने और क्षेत्र में स्थायी शांति का माहौल बनाने की आवश्यकता पर सहमत हुए। दोनों नेताओं ने अमेरिका और मिस्र के बीच स्थायी, रणनीतिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।

अमेरिका गाजा के लिए देगा 10 करोड़ डॉलर की मदद 

इधर, इजराइल के दौरे के बीच बाइडेन ने घोषणा की है कि वह दो राष्ट्र समाधान का समर्थन करते हैं, ताकि इजराइल और फिलिस्तीन के लोग शांति से रह सकें। उन्होंने गाजा और वेस्ट बैंक के लिए 10 करोड़ डॉलर की मानवीय मदद की भी घोषणा की। बाद में, बाइडन ने कहा 10 करोड़ डॉलर की मदद युद्ध से प्रभावित और विस्थापित फिलिस्तीनियों के लिए है। उन्होंने कहा, ऐसी व्यवस्था बनाएंगे, जिससे मदद जरूरतमंदों तक पहुंचे, हमास या आतंकी समूहों के पास नहीं।

इजराइल ने दिखाया बड़ा दिल, गाजा में पहुंचाएगा सहायता

गौरतलब है कि इजराइल ने बुधवार को कहा कि वह मिस्र को गाजा पट्टी में मानवीय सहायता की सीमित खेप पहुंचाने की अनुमति देगा। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि इजराइल की यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के अनुरोध पर यह फैसला लिया गया है। उसने एक बयान में कहा कि वह खाद्य सामग्री, पानी और दवा की आपूर्ति को ‘‘नहीं रोकेगा’’, बशर्ते कि आपूर्ति हमास तक न पहुंचे। बयान में अत्यधिक आवश्यक ईंधन का कोई जिक्र नहीं किया गया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement