Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कर्ज नहीं दिया तो दोस्त सऊदी अरब पर भड़का पाकिस्तान, वापस बुला रहा अपना राजदूत!

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सऊदी अरब में तैनात पाकिस्‍तानी राजदूत अमीर खुर्रम राठौर से खफा बताए जा रहे हैं। यही वजह है कि राठौर को जल्‍द ही वापस बुलाया जा सकता है। बमुश्किल एक साल पहले उनकी पोस्टिंग पूर्व पीएम इमरान खान ने की थी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 24, 2023 16:14 IST
कर्ज नहीं दिया तो दोस्त सऊदी अरब पर भड़का पाकिस्तान, वापस बुला रहा अपना राजदूत!- India TV Hindi
Image Source : FILE कर्ज नहीं दिया तो दोस्त सऊदी अरब पर भड़का पाकिस्तान, वापस बुला रहा अपना राजदूत!

Pakistan-saudi arab: दिवालिया होने की कगार पर पहुंचा पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर की कूटनीति में भी मुंह की खा रहा है। उसके सबसे करीबी मुस्लिम दोस्त देश सऊदी अरब से भी अपना राजदूत वापस बुलाने पर विचार कर रहा है। क्योंकि वह सऊदी अरब से काफी खफा है। सऊदी अरब ने उसे कर्ज के नाम पर ठेंगा दिखा दिया है, इस कारण पाकिस्तान सऊदी अरब पर भड़क गया है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सऊदी अरब में तैनात पाकिस्‍तानी राजदूत अमीर खुर्रम राठौर से खफा बताए जा रहे हैं। यही वजह है कि राठौर को जल्‍द ही वापस बुलाया जा सकता है। बमुश्किल एक साल पहले उनकी पोस्टिंग पूर्व पीएम इमरान खान ने की थी। 

राठौर को पहले कनाडा में पाकिस्तान के उच्चायोग के रूप में तैनात किया गया था और वहां मुश्किल से एक महीने बाद, उन्हें रियाद में पोस्टिंग के लिए तैयार होने के लिए कहा गया था। खान की यात्रा के दौरान उन्हें सऊदी अरब ले जाया गया, जो प्रधानमंत्री के रूप में उनकी आखिरी यात्रा थी। राठौर ने उस समय तक औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण नहीं किया था। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि राठौड़ को हटाना लंबे समय से तय था क्योंकि उन्हें राजनीतिक रूप से पीटीआई से जुड़े हुए माने जाते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने द न्यूज को बताया, ‘उन्हें (खान के) वफादार के रूप में जाना जाता है।’

पीटीआई के थिंक टैंक में काम कर चुके हैं राठौड़

राठौर को मुख्य रूप से शाह महमूद कुरैशी, पूर्व विदेश मंत्री और पीटीआई के उपाध्यक्ष के करीबी माना जाता था और उन्होंने कुछ साल पहले सरकारी नौकरी से छुट्टी लेकर एक साल तक पार्टी कार्यालय में काम किया था। द न्यूज ने बताया कि लाहौर में पीटीआई द्वारा एक थिंक टैंक स्थापित किया गया था और राठौर ने 2012 से 2013 तक वहां काम किया।

 सार्वजनिक अपमान पर भड़के राजनयिक

उन्होंने 15 फरवरी, 2022 को पदभार ग्रहण किया था। उनके पूर्ववर्ती लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल का भी यही हश्र हुआ। इसलिए उनके पूर्ववर्ती, राजा अली एजाज, जिन्हें उनकी सेवानिवृत्ति से कुछ सप्ताह पहले निलंबित कर दिया गया था और एक शॉर्ट नोटिस पर वापस बुला लिया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement