Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्रीमिया पर यूक्रेन ने किया UK की मिसाइल का इस्तेमाल तो धूल में मिल जाएगा ब्रिटेन, पुतिन के सहयोगी ने दी धमकी

रूस-यूक्रेन युद्ध को 1 वर्ष पूरे होने में सिर्फ 5 दिनों का वक्त शेष रह गया है। इस बीच पुतिन के सहयोगी व्लादिमिर सोलोविओव ने जेलेंस्की को ही नहीं, बल्कि ब्रिटेन को सबसे डरावनी धमकी दे डाली है। सोलोविओव ने कहा है कि यदि क्रीमिया पर यूक्रेन ने यूके की मिसाइल का इस्तेमाल किया तो ब्रिटेन को धूल में मिला दिया जाएगा।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: February 18, 2023 23:43 IST
व्लादिमिर पुतिन, रूस  के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध को 1 वर्ष पूरे होने में सिर्फ 5 दिनों का वक्त शेष रह गया है। इस बीच पुतिन के सहयोगी व्लादिमिर सोलोविओव ने जेलेंस्की को ही नहीं, बल्कि ब्रिटेन को सबसे डरावनी धमकी दे डाली है। सोलोविओव ने कहा है कि यदि क्रीमिया पर यूक्रेन ने यूके की मिसाइल का इस्तेमाल किया तो ब्रिटेन को धूल में मिला दिया जाएगा। चारों तरफ ब्रिटेन में सिर्फ धूल ही धूल नजर आएगी। पुतिन के सहयोगी ने यह धमकी ऐसे वक्त में दी है, जब हाल में यूक्रेन ने कहा था कि वह क्रीमिया को उड़ाने के लिए ब्रिटेन की मिसाइलों का इस्तेमाल करेगा।

यूक्रेन की इस धमकी का जवाब देते हुए पुतिन के सहयोगी ने कहा है कि यदि ऐसे हुआ तो इसका जिम्मेदार ब्रिटेन होगा और उसे फिर नरक में जलना होगा। क्रेमलिन के प्रचारकों ने कहा कि तब फिर लंदन को धूल में बदल देंगे। आपको बता दें कि सोलोविओव ने राज्य टीवी पर युद्ध समर्थक चर्चा के लिए एक रात आयोजित शो में मौजूद थे, जिसे कुख्यात पुतिन के एक अनुचर द्वारा होस्ट किया जाता है। इस दौरान द सन की एक रिपोर्ट पर चर्चा हुई, जिसमें कीव की ओर से कहा गया था कि यदि ब्रिटेन स्टॉर्म शैडो मिसाइल देने को तैयार है तो उसका इस्तेमाल क्रीमिया को उड़ाने में और रूस के खिलाफ किया जाएगा। इसी बात पर सोलोविओव आग बबूला हो गए।

गुस्से से तमतमा उठे सोलोविओव

यूक्रेन द्वारा ब्रिटिश मिसाइल के इस्तेमाल से क्रीमिया को उड़ाए जाने की बात छिड़ते ही सोलोविओव गुस्से से तमतमा उठे। उन्होंने अपने एक हाथ को इतने अधिक विचित्र तरीके से उठाया, जैसे कोई जादू करना हो। फिर उन्होंने गुस्से से लाल आंखों से कैमरे की ओर देखा और कहा कि ऐसा हुआ तो "लंदन धूल में बदल जाएगा! बिलकुल धूल में। सनकी पुतिन के माउथपीस कहे जाने वाले सोलोविओव का चेहरा गुस्से की आग से बिलकुल टेंढ़ा और खतरनाक हो गया। फिर वह अंग्रेजी में बोलने लगे। ब्रिटेन की ओर इशारा करते हुए कहा कि नरक की तरह जला दूंगा, जहां भयंकर लपटें उठेंगी।

हार नहीं मानेगा रूस
व्लादिमिर सोलोविओव ने इस तमतमाहट के दौरान कहा कि रूसियों के साथ एक समस्या है कि वह इतनी आसानी से हार नहीं मानेगा। ब्रिटिश प्रेस कह रहा है कि हम उन्हें नरक देंगे तो मैं उनके सबसे लोकप्रिय पेपर द सन को कह रहा हूं कि हम भी उन्हें (ब्रिटेन को) नरक में जलाएंगे। धूल में मिला देंगे। मैं उनके शब्दों को ही शब्दशः उद्धृत कर रहा हूं। क्योंकि वह लगातार ऐसा कह रहे हैं कि रूसियों को मारने की जरूरत है और वो मारे जा सकते हैं। मगर उन्हें नहीं पता कि रूस हार नहीं मानेगा। ब्रिटेन को धूल में मिला देगा।

ब्रिटेन ने यूक्रेन को किया था मिसाइल देने का ऐलान
हाल ही में जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ब्रिटेन दौरे पर गए थे तो इस दौरान यूके की ओर से 600 मील प्रति घंटे की स्पीड से मार करने वाली मिसाइल देने का वादा किया गयाय था। इसके बाद यूक्रेन के रक्षा सूत्रों के हवाले बताया गया कि कीव इस मिसाइल का इस्तेमाल क्रीमिया पर हमला करने के लिए कर सकता है। यह जेलेंस्की की उस चेतावनी का समर्थन था जिसमें उन्हेंने कहा था कि पश्चिमी देशों से मिल रहे हथियार का इस्तेमाल यूक्रेन रूसी कब्जे वाले अपने क्षेत्रों को मुक्त कराने के लिए करेगा। जेलेंस्की ने अपनी लंदन यात्रा के दौरान कहा था कि पश्चिमी सहयोगियों से मिलने वाले लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियार हमें हवाई ठिकानों को नष्ट करके दुश्मन को पीछे भगाने का अवसर देंगे।

सैन्य समर्थन से भी लंदन ने हीं किया था इन्कार
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने जरूरत पड़ने पर सैन्य समर्थन देने की बात से भी इन्कार नहीं किया था। उन्होंने कहा था कि टेबल से बाहर कुछ भी नहीं है। यानि जरूरत पड़ने पर सब संभव है। हालांकि ब्रिटिश सरकार अभी भी इस बात पर विचार कर रही है कि यूक्रेनी रक्षकों को हथियार देने के लिए घातक हार्पून एंटी-शिप मिसाइल या सतह से हवा में मार करने वाली स्टॉर्म शैडो यूक्रेन भेजी जाए या नहीं। इससे पहले जब जर्मनी ने यूक्रेन को आखिरकार टैंक भेजने की सहमति दे दी थी तो इसके बाद भी क्रेमलिन के समर्थकों ने पश्चिम पर परमाणु हमले की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ें...

दगाबाज चीन: मुसीबत में छोड़ा कंगाल पाकिस्तान का साथ, पाकिस्‍तानियों को वीजा देना किया बंद

चीन या भारत? नेपाल का पीएम बनने के बाद पहले दौरे के लिए प्रचंड किसे देंगे प्राथमिकता

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement