Monday, April 29, 2024
Advertisement

लंदन में रिश्तेदारों के घर जाना है घूमने तो जान लें यह नया नियम, ब्रिटेन सरकार ने किया अहम बदलाव

अगर आप अपने रिश्तेदारों के पास लंदन में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें। अन्यथा आपको वहां जाने के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग ब्रिटेन में रह रहे हैं और अपने परिवार के लोगों को बुलाना चाहते हैं तो उनकी न्यूनतम आय को बढ़ा दिया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 11, 2024 21:46 IST
लंदन (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP लंदन (फाइल)

लंदन: अगर आप भी अपने रिश्तेदारों के पास ब्रिटेन घूमने जाना चाहते हैं तो वहां जाने से पहले नए बदलाव के बारे में जरूर जान लें, अन्यथा मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सरकार ने ब्रिटेन में रह रहे लोगों के रिश्तेदारों को अपने पास बुलाने के लिए नियमों में अहम बदलाव किया है। इसके मुताबिक ब्रिटेन के जो नागरिक और निवासी पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को देश में बुलाना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आय सीमा बृहस्पतिवार से 55 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। इनमें यहां रहने वाले भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं।

सरकार के इस फैसले से कम आय वाले लोगों को ब्रिटेन जाने का सपना टूट सकता है। सरकार ने पिछले साल इस तरह की योजना की घोषणा की थी। इसके तहत बृहस्पतिवार से पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को ब्रिटेन बुलाने वाले लोगों की न्यूनतम वार्षिक आय 29,000 पाउंड होनी चाहिए। पहले यह सीमा 18,600 पाउंड थी। अगले साल तक यह वेतन सीमा दो बार और बढ़ाई जाएगी तथा 38700 पाउंड की कुशल कामगार वीजा वेतन सीमा के बराबर हो जाएगी।

ऋषि सुनक ने इसलिए किया फैसला

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने कहा कि यह वैध प्रवासन को कम करने और यहां के करदाताओं पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ऋषि सुनक तथा गृह मंत्री जेम्स क्लीवरली द्वारा लाए गए पैकेज के तहत अंतिम प्रयास है। क्लीवरली ने कहा, ‘‘बड़ी संख्या में प्रवास होने से स्थिति चरम पर पहुंच गई है। इसका कोई साधारण समाधान या आसान निर्णय नहीं है जिसमें संख्या को कम करके ब्रिटिश लोगों के स्वीकार्य स्तर तक लाया जा सके।’ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

भारत में भ्रष्टाचारियों को नहीं लग रहा डर, वियतनाम ने 12.5 अरब डॉलर के फ्रॉड में बिल्डर टाइकून लैन को दी मौत की सजा

यूक्रेन को चाहिए 5 लाख से ज्यादा सैनिक, संसद ने बना दिया अनिवार्य सैन्य भर्ती का ये विवादित कानून

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement