Sunday, May 19, 2024
Advertisement

भारत में भ्रष्टाचारियों को नहीं लग रहा डर, वियतनाम ने 12.5 अरब डॉलर के फ्रॉड में बिल्डर टाइकून लैन को दी मौत की सजा

वियतनाम ने अपने देश के सबसे बड़े 12.5 अरब डॉलर के एक फ्रॉड में रियल स्टेट की बिल्डर टाइकून लैन को मौत की सजा सुनाई है। वियतनाम की अदालत ने लैन को फ्रॉड समेत अन्य मामलों में दोषी ठहराते हुए उन्हें मौत की सजा दी। लैन के वकीलों ने कहा कि वह उच्च अदालत में सजा के खिलाफ अपील करेंगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 11, 2024 22:02 IST
वियतनाम की रियल एस्टेट टाइकून ट्रूओंग माय लैन।- India TV Hindi
Image Source : AP वियतनाम की रियल एस्टेट टाइकून ट्रूओंग माय लैन।

भारत में भले ही भ्रष्टाचारी तरह-तरह की धोखाधड़ी कर रहे हों और कानून के नाम पर उनमें डर नाम की कोई चीज नहीं है, लेकिन वियतनाम ने फ्रॉड के एक बड़े केस में अपने यहां एक बिल्डर को मौत की सजा सुना कर बड़ा उदाहरण पेश किया है। वियतनाम की एक अदालत ने 304 ट्रिलियन-डोंग यानि 12.5 बिलियन डॉलर की वित्तीय धोखाधड़ी में रियल एस्टेट की माल्किन टाइकून ट्रूओंग माय लैन को गुरुवार को मौत की सजा सुनाई। यह मामला रिकॉर्ड के अनुसार वियनाम की सबसे बड़ी धोखाधड़ी है। 

टाइकून पर 5 मार्च को मुकदमा शुरू हुआ था और योजना से पहले समाप्त हो गया। टाइकून का यह फ्रॉड केस भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान का एक नाटकीय परिणाम था, जिसे सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुयेन फु ट्रोंग ने वर्षों से खत्म करने का वादा किया था। सरकारी मीडिया ने कहा कि रियल एस्टेट डेवलपर वान थिन्ह फाट होल्डिंग्स ग्रुप की अध्यक्ष लैन को बिजनेस हब हो ची मिन्ह सिटी में एक मुकदमे के अंत में गबन, रिश्वतखोरी और बैंकिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया गया। इसके बाद उन्हें अदालत ने मौत की कड़ी सजा सुनाई।

लैन ने माना खुद को बताया निर्दोष

परिवार के एक सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया, "हम क्या कर सकते हैं, यह देखने के बाद आगे की लड़ाई लड़ेंगे।" फैसले से पहले उन्होंने कहा था कि लैन सजा के खिलाफ अपील करेंगी। लैन के वकीलों में से एक गुयेन हुई थीप ने रॉयटर्स को बताया कि लैन ने गबन और रिश्वतखोरी के आरोपों में खुद को दोषी नहीं ठहराया है। उन्होंने कहा कि उनको गबन के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई और रिश्वतखोरी व बैंकिंग नियमों के उल्लंघन के अन्य दो आरोपों के लिए 20-20 साल की सजा सुनाई गई थी। 

वियतनाम में ज्यादातर हिंसक और आर्थिक अपराधों में मिलती है ऐसी सजा

वियतनाम में अक्सर फ्रॉड और हिंसक अपराधों के मामलों में मौत की सजा मिलती है। मानवाधिकार समूहों का कहना है कि इसने हाल के वर्षों में मुख्य रूप से घातक इंजेक्शन द्वारा सैकड़ों दोषियों को फाँसी दी है। थान निएन अखबार ने कहा कि मामले में 84 प्रतिवादियों को तीन साल की परिवीक्षा से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा मिली। इनमें लैन के पति, हांगकांग के एक व्यवसायी एरिक चू भी शामिल हैं, जिन्हें नौ साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, और उनकी भतीजी को 17 साल की सजा हुई थी। 

परफ्यूम से लेकर हाई फाइनेंस तक का है लैन का कारोबार

राज्य मीडिया के अनुसार लैन ने मुकदमे के दौरान न्यायाधीशों को बताया कि हो ची मिन्ह सिटी के केंद्रीय बाजार में एक सौंदर्य प्रसाधन व्यापारी के रूप में शुरुआत की और अपनी मां की मदद की। राज्य मीडिया के अनुसार बाद में उन्होंने 1992 में अपनी रियल एस्टेट कंपनी वान थिन्ह फ़ैट की स्थापना की। उसी वर्ष उनकी शादी हुई थी। जांचकर्ताओं के अनुसार उन्हें अपने सहयोगियों के साथ साइगॉन ज्वाइंट स्टॉक कमर्शियल बैंक (एससीबी) से 304 ट्रिलियन से अधिक की रकम निकालने का दोषी पाया गया था, जिसे उन्होंने उधारदाताओं में बड़ी हिस्सेदारी को सख्ती से सीमित करने वाले नियमों के बावजूद दर्जनों प्रॉक्सी के माध्यम से प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया था। बाद में एसीबी ने उनकी और मां की जमा राशि को फ्रीज कर दिया। (रायटर्स) 

यह भी पढ़ें

ईद पर पाकिस्तान में निकला "इमरान का चांद", अडियाला जेल में जाकर मिलीं बुशरा बीबी

यूक्रेन को चाहिए 5 लाख से ज्यादा सैनिक, संसद ने बना दिया अनिवार्य सैन्य भर्ती का ये विवादित कानून

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement