Friday, April 26, 2024
Advertisement

इमरान खान पर हमले के बाद पूरे पाकिस्तान में जबरदस्त प्रदर्शन, कई शहरों में आगजनी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हुए हमले के बाद पूरे पाकिस्तान में जमकर बवाल हो रहा है। इमरान खान के समर्थकों ने रातभर सड़कों पर उपद्रव किया और कई शहरों में आगजनी भी की। डॉक्टरों के मुताबिक, इमरान खान की हालत स्थिर है और वह खतरे से बाहर हैं।

Vineet Kumar Singh Written By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: November 04, 2022 7:10 IST
इमरान खान के समर्थकों...- India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान के समर्थकों ने पाकिस्तान के कई शहरों में आगजनी की।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान गुरुवार को पंजाब प्रांत में उनके कंटेनर-ट्रक पर हमला किया गया। इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई, और इमरान के भी पैर में गोली लगी, लेकिन वह खतरे से बाहर हैं। इमरान पर हुए इस हमले के बाद पूरे पाकिस्तान में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, नारेबाजी हो रही है। देश के कई शहरों से तोड़फोड़ और आगजनी की भी खबरें सामने आई हैं। 

‘अल्लाह का कानून है, खून का बदला खून है’

इमरान पर हमले के बाद पाकिस्तान के शहरों में जमकर नारेबाजी होती रही। प्रदर्शनकारी ‘अल्लाह का कानून है, खून का बदला खून है’, ‘लाठी गोली की सरकार, नहीं चलेगी-नहीं चलेगी’, ‘इमरान तेरे जां निसार, बेशुमार-बेशुमार’ जैसे नारे लगा रहे थे। कई इलाकों में इमरान समर्थकों का गुस्सा सब्र का बांध तोड़ चुका है। इस बीच एक जगह तो इमरान समर्थकों ने पाकिस्तानी आर्मी के टैंक पर कब्ज़ा करके उसे तोड़ना शुरू कर दिया। इमरान समर्थकों का गुस्सा देखकर लग रहा है कि अगर उन्हें कुछ हो जाता तो पाकिस्तान में गृह युद्ध भी भड़क सकता था।

who is behind attack on imran khan, pti protest against pakistan army, Pakistan News

Image Source : AP
एक जलसे में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान।

लंदन में भी इमरान समर्थकों ने किया प्रदर्शन
इमरान पर हुए खतरनाक हमले के विरोध में सिर्फ पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि सात समंदर पार ब्रिटेन में भी प्रदर्शन हो रहे हैं। PTI चीफ के समर्थक लंदन में भी अपने नेता के ऊपर हुए हमले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने लंदन में उस घर के बाहर भी प्रदर्शन किया जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री और PML-N के नेता नवाज शरीफ रहते हैं। इमरान समर्थकों ने नवाज के घर को घेरकर जमकर नारेबाजी की। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान की सियासत में और उबाल आ सकता है।

who is behind attack on imran khan, pti protest against pakistan army, Pakistan News

Image Source : AP
पाकिस्तान की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करते उनके समर्थक।

पाकिस्तान में बन रहे हैं गृह युद्ध के आसार?
अपने ऊपर हुए हमले के बाद इमरान खान के तेवर और सख्त हो गए हैं। इमरान ने हमले के लिए तीन लोगों को ज़िम्मेदार ठहराया है। इनमें पहला नाम पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ का है, दूसरा नाम पाकिस्तान के गृह मंत्री राना सनाउल्ला का है जबकि तीसरा नाम आर्मी के बड़े अफ़सर मेजर जनरल फैसल का है। इमरान खान की मांग है कि इन्हें हटाया जाए वर्ना पूरे देश में प्रदर्शन होगा। जाहिर सी बात है कि यदि दोनों पक्ष अपनी-अपनी बात पर अड़ गए तो देश में गृह युद्ध तक की नौबत आ सकती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement