Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत ने की मांग-'आतंकी हाफिज सईद को हमें सौंप दें', पाकिस्तान को लगी मिर्ची, जानिए क्या कहा?

भारत ने पाकिस्तान से मांग की है कि मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को हमें सौंप दें। इसपर पाकिस्तान ने कहा है कि हमें भारत का अनुरोध प्राप्त हुआ है लेकिन हम हाफिज सईद को कैसे सौंप सकते हैं, जानिए पाकिस्तान ने क्या दी है दलील-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: December 30, 2023 6:38 IST
Terrorist Hafiz Saeed- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान को 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए भारत का अनुरोध प्राप्त हुआ है। लेकिन  भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि मौजूद नहीं है इसीलिए हम कैसे उसे सौंप सकते हैं।  मुमताज ज़हरा बलूच ने अपने एक बयान में आगे कहा, "पाकिस्तान को भारतीय अधिकारियों से एक अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसमें तथाकथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग की गई है।"

भारत ने पाकिस्तान से किया है अनुरोध

इससे पहले, भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने एक विशेष मामले में हाफिज सईद के भारत प्रत्यर्पण के संबंध में पाकिस्तान सरकार को अनुरोध किया है। अरिंदम बागची ने कहा, "संबंधित व्यक्ति (हाफिज सईद) भारत में कई मामलों में वांछित है। वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी करार दिया गया है। इस संबंध में, हमने प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ एक अनुरोध भेजा है, जिसमें एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए उसे भारत प्रत्यर्पित करने के लिए पाकिस्तान सरकार से अनुरोध किया गया है। उन्होंने कहा, "हम उन गतिविधियों के मुद्दे को उजागर कर रहे हैं जिनके लिए वह वांछित था और यह एक हालिया अनुरोध है।"

कौन है हाफिज सईद

विशेष रूप से, सईद, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी है, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का संस्थापक है। वह मुंबई में 26/11 के घातक हमलों का मास्टरमाइंड था और भारत में कई मामलों में वांछित था। मुहम्मद हाफ़िज़ सईद, जो अन्य आरोपों के लिए 17 जुलाई, 2019 से जेल में है, को अप्रैल 2022 में लाहौर, पाकिस्तान में एक विशेष आतंकवाद विरोधी अदालत ने "आतंकवाद के वित्तपोषण" के लिए 33 साल की जेल की सजा सुनाई थी। 2000 के दशक में संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ द्वारा आतंकवादी घोषित किए जाने के बावजूद, सईद पर लगभग दो दशकों तक न तो आरोप लगाया गया और न ही उसका प्रत्यर्पण किया गया। 

पाकिस्तान में चुनाव लड़ेगी की हाफिज सईद की पार्टी

इस बीच, एक ऐसे घटनाक्रम में, जिसकी आलोचना हुई है, हाफिज सईद की राजनीतिक इकाई पाकिस्तान मरकज़ी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) ने पाकिस्तान में  फरवरी 2024 में होने वाले आगामी आम चुनावों के लिए पाकिस्तान भर में प्रत्येक राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं।

पाकिस्तानी न्यूज एजेंसी डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद भी नेशनल असेंबली के निर्वाचन क्षेत्र NA-127, लाहौर से चुनाव लड़ने जा रहा है। पीएमएमएल के केंद्रीय अध्यक्ष खालिद मसूद सिंधु पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज सुप्रीमो नवाज शरीफ के खिलाफ एनए-130 से चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

परीक्षा में बैठने को लेकर शुरू हुआ विवाद, पुलिस से झड़प में दो युवकों की मौत, नेपाल में मचा बवाल

रहस्यमयी ढंग से गायब हुए ली शांगफू का अब तक नहीं चला पता, चीन ने दोंग जुन को बनाया अपना नया रक्षा मंत्री

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement