Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

इजराइल से टेंशन के बीच पाकिस्तान पहुंचे ईरान के राष्ट्रपति, समझें इस दौरे की अहमियत

इजराइल के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान के राष्‍ट्रपत‍ि इब्राहिम रईसी पाकिस्‍तान पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि इब्राहिम रईसी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच संबंध सुधरेंगें। रईसी का पाकिस्तान में गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 22, 2024 18:32 IST
ईरान के राष्‍ट्रपत‍ि इब्राहिम रईसी की पाकिस्‍तान यात्रा - India TV Hindi
Image Source : MINISTRY OF FOREIGN AFFAIRS PAKISTAN (X) ईरान के राष्‍ट्रपत‍ि इब्राहिम रईसी की पाकिस्‍तान यात्रा

इस्लामाबाद: एक तरफ जहां ईरान और इजराइल के बीच तकरार बढ़ी हुई है वहीं ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सोमवार को तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे हैं। इब्राहिम रईसी की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दो महीने पहले दोनों पड़ोसी देशों ने एक दूसरे के इलाकों में कथित आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। माना जा रहा है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की पाकिस्तान यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होंगे। 

हुआ जोरदार स्वागत 

इब्राहिम रईसी की यात्रा को लेकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर की गई एक पोस्ट में कहा, ''इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। आवास और निर्माण मंत्रालय के मंत्री मियां रियाज हुसैन पीरजादा और ईरान में पाकिस्तान के राजदूत मुदस्सिर टीपू ने उनकी अगवानी की। 

ईरानी राष्ट्रपति के साथ आया उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल

विदेश मंत्रालय ने बताया कि ईरानी राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है जिसमें विदेश मंत्री, कैबिनेट के अन्य सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। राष्ट्रपति रईसी का पाकिस्तान में एक व्यापक कार्यक्रम है। इस दौरान वह राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सीनेट अध्यक्ष यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अयाज सादिक से मिलेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि ईरानी राष्ट्रपति लाहौर और कराची जाकर वहां के प्रशासन से भी मुलाकात करेंगे। 

दोनों देशों के बीच होंगे कई समझौते 

पाकिस्तान रेडियो के मुताबिक रईसी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात करेंगे जहां दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। ''पृथ्वी दिवस के मौके पर ईरानी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शहबाज प्रधानमंत्री आवास में पौधा लगाएंगे और वो विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे।'' पाकिस्तान रेडियो के मुताबिक, ''प्रधानमंत्री शरीफ और राष्ट्रपति रईसी इस्लामाबाद में एक राजमार्ग का नाम ईरान एवेन्यू रखे जाने से संबंधित एक समारोह में हिस्सा लेंगे''

मजबूत होंगे रिश्ते 

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ''दोनों नेता पाकिस्तान-ईरान संबंधों को और मजबूत करने, व्यापार, ऊर्जा, कृषि, लोगों के बीच संपर्क को बढ़ाने सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। दोनों नेताओं की वार्ता क्षेत्रीय और वैश्विक विकास एवं आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग पर केंद्रित होगी। विदेश विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान और ईरान के बीच इतिहास, संस्कृति और धर्म पर आधारित मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं और इब्राहिम रईसी की यह यात्रा पाकिस्तान-ईरान संबंधों को और मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी। 

यह भी पढ़ें:

ईरान के हमलों में इजराइल को हुआ नुकसान, जानें टॉप लीडर ने अधिकारियों के साथ बैठक में क्या कहा

Russia Ukraine War: अमेरिका के इस कदम से भड़का रूस, बोला 'तबाह हो जाएगा यूक्रेन...'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement