Saturday, July 13, 2024
Advertisement

पता चल गया हिजबुल्लाह का अगला टारगेट? इजरायल के रक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

इजरायल के डिफेंस एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आयरन डोम ने 80 से 90 प्रतिशत राकेटों को मार गिराने की दर बनाए रखी, तो भी हाइफा को नुकसान पहुंच सकता है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 31, 2024 11:03 IST
Israel, Israel Hamas War, Hezbollah, Hezbollah News- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट।

तेल अवीव: इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह देश के उत्तरी इलाके में स्थित शहर हाइफा पर हमला कर सकता है। मंगलवार को जारी एक बयान में गैलेंट ने कहा कि इससे जंग भड़क सकती है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के पास 1,50,000 रॉकेट और मोर्टार हैं और वह एक दिन में आराम से 8000 रॉकेट दाग सकता है। गैलेंट ने चेतावनी दी कि 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने जो किया, हिजबुल्ला उससे कई गुना ज्यादा आगे बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्लाह के रॉकेट भी अधिक सटीक, लंबी दूरी के और विनाशकारी हैं।

‘हाइफा समेत अन्य शहरों को पहुंच सकता है नुकसान’

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि डिफेंस एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आयरन डोम ने 80 से 90 प्रतिशत राकेटों को मार गिराने की दर बनाए रखी, तो भी हाइफा और कुछ अन्य शहरों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। इजरायली रक्षा अधिकारियों का अभी भी मानना है कि उनका देश इस तरह की जंग जीत सकता है और लेबनान में हवाई हमले करके कुछ दिनों या हफ्तों के अंदर हिजबुल्लाह के रॉकेटों के जखीरे को पूरी तरह बर्बाद किया जा सकता है। हालांकि एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि हिजबुल्लाह के रॉकेट शुरुआत में हाइफा और बाकी के कुछ शहरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

IDF ने हिजबुल्लाह की ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर किया हमला

IDF ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि उसके विमान ने दक्षिणी लेबनान के खियाम गांव में हिजबुल्लाह कमांड सेंटर और एक ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर हमला किया। बयान में यह भी कहा गया है कि मंगलवार को इजरायल की एयरफोर्स ने आयता राख-शब और म्हाइबिब में हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक अन्य ऑब्जर्वेशन पोस्ट और इमारत पर हमला किया था। हिजबुल्लाह अरब अल-अरामशे क्षेत्र में लेबनान से केवल एक रॉकेट दागने में कामयाब रहा जिससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ क्योंकि वह खुले इलाके में गिरा था।

ड्रोन हमले में मारा गया था हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर

बता दें कि दक्षिणी बेरूत में कथित तौर पर इजरायल द्वारा ड्रोन हमले में हमास के टॉप कमांडर सालेह अल-अरौरी की हत्या के बाद, हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि वह उचित तरीके से जवाब देगा। लेक‍िन कुछ छोटी-मोटी झड़पों और छोटे-मोटे मिसाइल हमले को छोड़ दिया जाए तो अभी तक जंग कोई ज्यादा आगे नहीं बढ़ी है। वहीं, इजरायल लगातार गाजा पट्टी में हमले कर रहा है और मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कई मौकों पर कहा है कि हमास के खात्मे तक जंग जारी रहेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement