Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा में इजराइल ने शिफा अस्पताल पर बरसाए बम, ढही बिल्डिंग, आतंकियों की मौजूदगी का दावा

इजराइल और हमास में जंग जारी है। इसी बीच इजराइल ने गाजा में फिर बमबारी की है। इजराइल ने गाजा में अल शिफा अस्पताल पर बमबारी की है। इससे इमारत ढह गई। इजरादइल का दावा है कि अस्पताल में आतंकी छिपे हो सकते हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 18, 2024 11:31 IST
गाजा में इजराइल ने शिफा अस्पताल पर बरसाए बम- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा में इजराइल ने शिफा अस्पताल पर बरसाए बम

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में जंग जारी है। इसी बीच गाजा में इजराइल ने शिफा अस्पताल पर ताबड़तोड़ बम बरसाए हैं। शिफा अस्पताल पर किए गए इस हमले के पीछे इजराइल ने दावा किया है कि अस्पताल में आतंकवादी छिपे हो सकते हैं। इजराइल रक्षा बल यानी आईडीएफ के प्रवक्ता ने सोमवार तड़के कहा कि यह ऑपरेशन एक ठोस खुफिया जानकारी के बाद किया गया। हमारा मकसद नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के बजाए हमास के आतंकवादियों से मुकाबला करना है। 

फिर इकट्ठा हो रहे हमास के आतंकी: आईडीएफ

आरएडीएम हगारी ने कहा कि हम जानते हैं कि हमास के वरिष्ठ आतंकवादी अल शिफा अस्पताल के अंदर फिर इकट्ठा हो गए, जिनकी मंशा इस्राइल के खिलाफ एक ओर हमला करना था। आतंकवादियों के खात्में के तहत हमने यह कार्रवाई की। हम नागरिक के हितों को ध्यान में रखकर कार्रवाई करते हैं। आईडीएफ ने अस्पताल परिसर में मरीजों की सहायता के लिए अरबी बोलने वालों और चिकित्सा कर्मियों को तैनात किया है। लगातार क्षेत्र में नागरिकों की सहायता के लिए भी हम प्रतिबद्ध है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लगाए इजराइल पर आरोप

इस बीच, गाजा में हमास नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने चल रहे इजराइली ऑपरेशन पर एक बयान जारी किया किया। इसमें कहा गया कि हम अल शिफा मेडिकल कॉम्प्लेक्स के अंदर मेडिकल स्टाफ, मरीजों और विस्थापित लोगों के जीवन के लिए इजराइली कब्जे को जिम्मेदार मानते हैं। यहां अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का घोर उल्लंघन हो रहा है। 

मारा गया हमास का चीफ मारवान इस्सा

इससे पहले इजरायली सेना को गाजा में बड़ी कामयाबी हाथ लगी। इजरायली सेना ने एक भूमिगत ऑपरेशन में हमास आतंकी संगठन के चीफ ऑफ स्टाफ मारवान इस्सा को मार गिराने का दावा किया। इजरायली सेना ने इस भूमिगत ऑपरेशन का वीडियो भी जारी किया। हालांकि शुरू में इजरायली सेना ने एक्स मीडिया पोस्ट पर यह कहा था कि ऑपरेशन भूमिगत होने की वजह से यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि हमास चीफ मारवान को मार गिराया गया या नहीं। इस क्षेत्र में कोई इजरायली बंधक भी नहीं था। मगर इसके कुछ देर बाद इजरायली सेना की ओर से दूसरा पोस्ट किया गया, जिसमें यह कहा गया कि हमास आतंकी मारवान इस्सा का सफाया कर दिया गया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement