Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बौखलाया इजराइल गाजा पर जमीनी हमले के लिए उतावला, पेंटागन ने मिडिल ईस्ट में भेजे सलाहकार

इजराइल लगातार हमास पर हमले कर रहा है। इसी बीच इजराइल गाजा में जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है। हमले की इस आशंका पर पेंटागन ने पश्चिमी एशिया में सलाहकार भेजे हैं। जानिए इसके पीछे कारण क्या है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 24, 2023 12:49 IST
गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी में इजराइल।- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा पर जमीनी हमले की तैयारी में इजराइल।

America on Israel Hamas War: गाजा पट्टी पर इजराइल लगातार हमले कर रहा है। इजराइल का मकसद हमास की कमर तोड़ना है। ताबड़तोड़ हमले की वजह से उत्तरी गाजा में इमारतें खंडहर हो गई हैं। अब इजराइल दक्षिणी गाजा पर भी हमले करने की कवायदें कर रहा है। यही नहीं, इजराइल अब जमीनी हमले के लिए पूरी तरह से मूड बना चुका है। इजराइली सेना और टैंक गाजा बॉर्डर पर तैनात हैं। आईडीएफ बाकायदा एक रणनीति के तहत गाजा में घुसकर बड़े पैमाने पर हमला कर सकती है। इसी बीच अमेरिका इजराइल के इस इरादे को भांपते हुए उसे गाजा में घुसने से रोकना चाहता है। यही कारण है इजराइल के गाजा पर हमले की आशंका के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अपने सलाहकार मिडिल ईस्ट में भेजे हैं। 

पेंटागन ने शहरी युद्ध में पारंगत एक मरीन कोर के जनरल समेत सैन्य सलाहकारों को इजराइल की युद्ध योजना में उसकी सहायता करने के लिए भेजा है। इसके अलावा पश्चिम एशिया में कई अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियों को भी तेजी से भेजा जा रहा है। अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि इस सहायता अभियान का नेतृत्व मरीन कोर के लेफ्टिनेंट जनरल जेम्स ग्लिन कर रहे हैं। इससे पहले ग्लिन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ विशेष अभियान बलों का नेतृत्व करने में मदद कर चुके हैं। उन्होंने इराक के फालुजा में भी अपनी सेवाएं दी थीं। 

गाजा पर बड़े हमले की तैयारी में इजराइल

अधिकारी ने कहा कि ग्लिन शहरी युद्ध में असैन्य नागरिकों को हो सकने वाले नुकसान से बचने के तरीके भी सुझाएंगे। इजराइल गाजा में बड़े पैमाने पर जमीनी हमले करने की तैयारी कर रहा है, और वह इस हमले की तैयारी ऐसे समय में कर रहा है जब हमास उग्रवादी समूह ने वर्षों से पूरे उत्तरी गाजा के घने शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुरंग बनाई हैं। साथ ही प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए कई रणनीतिक मोर्चे बना रखे हैं। 

लड़ाई में शामिल नहीं होंगे सलाहकार: अमेरिका

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को बताया कि इजराइल को सलाह देने वाले ग्लिन एवं अन्य सैन्य अधिकारियों के पास इज़राइल द्वारा चलाए जा रहे अभियानों के लिए उपयुक्त अनुभव है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सलाहकार लड़ाई में शामिल नहीं होंगे। किर्बी ने कहा कि ईरान ‘कुछ मामलों में सक्रिय रूप से इन हमलों को बढ़ावा दे रहा है और दूसरों को उकसा रहा है जो अपने या ईरान के हित के लिए संघर्ष का फायदा उठाना चाहते हैं।’

बाइडेन ने नेतन्याहू से की बात

 उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि ईरान का लक्ष्य यहां कुछ हद तक अस्वीकार्यता का स्तर बनाए रखना है, लेकिन हम उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं देंगे।’ व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो.बाइडन ने सोमवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और उन्हें ‘इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन और नई अमेरिकी सैन्य तैनाती को शामिल करने’ के बारे में जानकारी दी।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement