Friday, April 26, 2024
Advertisement

कौन है उत्तर कोरिया का दुश्मन नंबर 1, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले किम जोंग ने कहा-"उसे कर देंगे खल्लास"

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की आक्रामकता अमेरिका में इस वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले बढ़ गई है। उत्तर कोरियाई समाचार एजेंसियों के मुताबिक इस दौरान वह हथियारों के परीक्षण की गति को और तेज कर सकते हैं। किम जोंग ने बता दिया है कि दक्षिण कोरिया उनका दुश्मन नंबर 1 है। उकसाने पर उसे नष्ट करने की धमकी दी।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 10, 2024 10:58 IST
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन। - India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन।

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन अधिक आक्रामक हो गए हैं। किम जोंग ने न सिर्फ ये बताया कि उनका दुश्मन नंबर वन कौन है, बल्कि उसे नष्ट कर देने की धमकी भी दे डाली है। किम जोंग के इस ऐलान से खलबली मच गई है। क्या उत्तर कोरिया अपने दुश्मन पर अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले हमला कर देगा, आखिर कौन है कोम जोंग का दुश्मन नंबर1...किम जोंग ने ऐसे वक्त में अपने दुश्मन का नाम आखिर क्यों बताया, क्या अमेरिका से भी किम जोंग उन को कोई डर नहीं है?...किम जोंग की हरकतों से तो फिलहाल यही लगता है कि वह किसी भी देश से डरते नहीं हैं। 
 
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया को अपना प्रमुख दुश्मन बताया है। साथ ही यह भी कहा कि उसने उत्तर कोरिया को यदि उकसाया तो उसको नष्ट कर देंगे।  किम ने इस वर्ष दक्षिण कोरिया और अमेरिका में होने वाले चुनावों से पहले भड़काऊ एवं आक्रामक बयानबाजी तेज कर दी है। विशेषज्ञों के अनुसार, किम अप्रैल में दक्षिण कोरिया के संसदीय चुनावों और नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर हथियारों के परीक्षण में तेजी ला सकते हैं। उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’(केसीएनए) ने बुधवार को कहा कि किम ने इस सप्ताह उत्तर कोरिया में आयुध कारखानों के निरीक्षण दौरों पर यह बयान दिया। 
 

आत्मरक्षा के नाम पर उत्तर कोरिया बढ़ा रहा हथियार

उत्तर कोरिया आत्मरक्षा के नाम पर अपने हथियारों का जखीरा लगातार बढ़ाता जा रहा है। किम ने कहा कि दक्षिण कोरिया के साथ अपने संबंधों में उत्तर कोरिया की प्राथमिकता सबसे पहले आत्मरक्षा और परमाणु युद्ध रोकने के लिए सैन्य क्षमताओं को बढ़ाना है। केसीएनए के अनुसार किम ने कहा, ‘‘अगर उत्तर कोरिया के खिलाफ दक्षिण कोरिया अपने सैन्य बल का इस्तेमाल करने और उसकी संप्रभुता को खतरे में डालने की हिम्मत करता है तो हमें अपने सभी साधनों और शक्तियों को जुटाकर उसे (दक्षिण कोरिया को) नष्ट करने में कोई हिचकिचाहट नहीं होगी।"(एपी)

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement