Friday, April 26, 2024
Advertisement

किम जोंग की तानाशाही नहीं आई काम, अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर फिर लगाए प्रतिबंध, मिसाइल कार्यक्रम को बताया कारण

North Korea Sanctions: अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। वह उसके परमाणु कार्यक्रम की वजह से नाराज है। अमेरिकी वित्त विभाग ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

Shilpa Edited By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Published on: December 02, 2022 12:30 IST
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन

अमेरिका ने एक बार फिर उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके पीछे का कारण इस देश के मिसाइल कार्यक्रम को बताया जा रहा है। अब खबर आई है कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया में सत्तारूढ़ दल की केंद्रीय समिति के तीन सदस्यों पर देश के बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में शामिल रहने के आरोप में प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिकी वित्त विभाग ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। अमेरिकी वित्त विभाग ने कहा है कि इसने वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के निदेशक तथा उप निदेशक क्रमश: जॉन इल हो तथा यू जिन को प्रतिबंधित कर दिया है, इसके अलावा केंद्रीय समिति के एक अन्य सदस्य किम सू गिल पर भी प्रतिबंध लगाया है।

वित्त विभाग ने कहा कि उनके बैंक खातों और अन्य आर्थिक संपत्तियों को फ्रीज कर दिया गया है तथा उनके साथ किसी प्रकार का लेन देन अथवा व्यवसाय करने से अमेरिकियों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। दक्षिण कोरिया ने इस साल बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम की गति बढाते हुये 60 से अधिक परीक्षण किये हैं, जिसके बाद अमेरिका और दक्षिण कोरिया पर दबाब बढ़ गया है। वित्त विभाग ने एक बयान जारी कर कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन करते हुये उत्तर कोरिया के हथियारों को विकसित करने में तीन अधिकारियों ने ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका निभाई’’ और 2017 के बाद बड़ी संख्या में बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण में व्यक्तिगत रूप से शामिल रहे ।

इन तीनों को इससे पहले यूरोपीय संघ ने भी दंडित किया था तथा उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ पूर्व में लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे में भी इन तीनों को शामिल किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement