Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ताइवान को बार-बार आंखें दिखा रहा चीन, सैन्य अभ्यास को बताया ‘‘कड़ी चेतावनी’’

चीन का कहना है कि ताइवान के आसपास उसका व्यापक स्तर पर किया गया सैन्य अभ्यास द्वीप राष्ट्र को ‘‘एक कड़ी चेतावनी’’ है। चीन का तीन दिवसीय व्यापक अभ्यास सोमवार को समाप्त हुआ।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: April 12, 2023 14:08 IST
ताइवान के सरकारी संस्थानों को मान्यता नहीं देता चीन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ताइवान के सरकारी संस्थानों को मान्यता नहीं देता चीन

चीन का कहना है कि ताइवान के आसपास उसका व्यापक स्तर पर किया गया सैन्य अभ्यास द्वीप राष्ट्र को ‘‘एक कड़ी चेतावनी’’ है। चीन के ताइवान से जुड़े मामलों के कार्यालय की प्रवक्ता झू फेंगलियन ने कहा, ‘‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने हाल ही में ताइवान जलडमरूमध्य और आसपास के समुद्री क्षेत्र में कई अभ्यास किए, जो ताइवान की स्वतंत्रता की समर्थक अलगाववादी ताकतों और बाहरी ताकतों की मिलीभगत और उकसावे के खिलाफ एक गंभीर चेतावनी है।’’ झू फेंगलियन ने कहा, ‘‘देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए यह एक आवश्यक कार्रवाई है।’’ बता दें कि चीन का तीन दिवसीय व्यापक अभ्यास सोमवार को समाप्त हुआ। 

बल के दम कर ताइवान कब्जाने की दी धमकी

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी की ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन से पिछले सप्ताह कैलिफोर्निया में मुलाकात के बाद चीन की ओर से यह आक्रामक कार्रवाई की गई। चीन का दावा है कि ताइवान उसका हिस्सा है और यदि जरूरत पड़ी तो वह बल के दम पर उसे अपने नियंत्रण में लेगा। वह नियमित रूप से जहाजों और युद्धक विमानों को द्वीप के पास हवाई और समुद्री क्षेत्र में भेज रहा है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि उसने पिछले 24 घंटे के भीतर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के युद्धक विमानों की 35 उड़ानों और द्वीप के आसपास के पानी में नौसेना के आठ जहाजों की गतिविधियों का पता लगाया है। 

"बाहरी ताकतें ताइवान का उपकरण की तरह कर रहीं इस्तेमाल"
चीन ताइवान के सरकारी संस्थानों को मान्यता नहीं देता है और उसने साई के प्रशासन से सभी तरह के संपर्क तोड़ रखे हैं। वह साई पर नियमित रूप से बाहरी समर्थन के साथ औपचारिक स्वतंत्रता की साजिश रचने का आरोप लगाता है - जिसे आमतौर पर अमेरिका के संदर्भ में देखा जाता है। झू ने कहा, ‘‘बाहरी ताकतें ताइवान का एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर चीन को रोकने के अपने प्रयास तेज कर रही हैं।’’ झू ने चीन के उस दावे को दोहराया कि उसकी सैन्य कार्रवाई ‘‘ताइवान की स्वतंत्रता, अलगाववादी गतिविधियों और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप के खिलाफ है। यह ताइवान में हमारे हमवतनों के खिलाफ नहीं है।’’ गौरतलब है कि चीन सरकार दावा करती है कि ताइवान उसके राष्ट्रीय क्षेत्र का हिस्सा है, जबकि ताइवान की वर्तमान सरकार का कहना है कि यह स्वशासित द्वीप पहले से ही संप्रभु राष्ट्र है और चीन का हिस्सा नहीं है। 

ये भी पढ़ें-

पृथ्वी पर सबसे बड़ा और विनाशकारी भूकंप कब आया था?

दोबारा अमेरिका जाने वाले कर्मचारियों के लिए H-2B वीजा के आवेदन शुरू, केवल इतनी है वीजा लिमिट
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement