Friday, May 03, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में आएगा अब तक की सबसे शक्तिशाली भूकंप! विदेशी रिसर्चर ने किया दावा

एक विदेशी साइंटिस्ट ने दावा किया कि पाकिस्तान में तेज गति का भूकंप आ सकता है। इसके बाद से पड़ोसी देश में लोगों के बीच डर का माहौल व्यापत हो गया है। हालांकि पाकिस्तान के सुनामी सेंटर ने इस दावे को गलत कहा है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 03, 2023 9:18 IST
Pakistan earthquake- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पाकिस्तान में आएगा अब तक की सबसे शक्तिशाली भूकंप!

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में तेज गति का भूकंप आने की संभावना है। ये दावा एक डच रिसर्चर ने किया है। इस दावे के बाद से पाकिस्तान में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है। डच रिसर्चर ने एक सोशल मीडिया पर पोस्ट में दावा किया कि पाकिस्तान और उसके आसपास के हिस्सों में काफी मजबूत वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव देखा गया जो "आने वाले तीव्र भूकंप का संकेत" हो सकता है। इसके बाद से ही पड़ोसी देश पाकिस्तान में डर का महौल व्याप्त हो गया है। वहीं, पाकिस्तान की नेशनल सुनामी सेंटर ने इसे गलत बताया है।

लोगों के बीच चिंता

दरअसल, नीदरलैंड स्थित एक रिसर्च इंस्ट्यूट की सोशल मीडिया पोस्ट ने आने वाले दिनों में पाकिस्तान में संभावित शक्तिशाली भूकंप की अटकलों को तूल दे दिया है। बता दें कि सोलर सिस्टम ज्योमेट्री सर्वे (एसएसजीईओएस) के एक रिसर्चर ने कहा कि पाकिस्तान और उसके आसपास के हिस्सों में काफी मजबूत वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव देखा गया जो "आने वाले तीव्र भूकंप के झटके का संकेत" हो सकता है। इन उतार-चढ़ावों ने लोगों के बीच रुचि और चिंता पैदा कर दी है।

तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंपों की भविष्यवाणी की थी

बता दें कि डच साइंटिस्ट, फ्रैंक हूगरबीट्स ने इस संभावित भूकंप की भविष्यवाणियों के बारे में निष्कर्ष पर पहुंचने के प्रति सावधानी बरतने का आग्रह किया है। बता दें कि हुगरबीट्स ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "30 सितंबर को हमने वायुमंडलीय उतार-चढ़ाव दर्ज किया, जिसमें पाकिस्तान के कुछ हिस्से और उसके आसपास के हिस्से शामिल थे। यह सही है।" यह आगामी तीव्र झटके का संकेत हो सकता है (जैसा कि मोरक्को के मामले में था)। लेकिन हम निश्चित तौर पर नहीं कह सकते कि ऐसा होगा।'' बता दें कि हुगरबीट्स, ने पहले ग्रहों की स्थिति को देखकर तुर्की और सीरिया में घातक भूकंपों की भविष्यवाणी की थी।

दी ये सफाई भी

इसस पहले के एक पोस्ट में, फ्रैंक हूगरबीट्स ने कहा था कि 1-3 अक्टूबर को एक बड़े भूकंपीय घटना घट सकती है। हालांकि बाद में उन्होंने "बड़े भूकंप" की अफवाहों को भी खारिज कर दिया, इस बात पर जोर दिया कि संकेतक (indicators) कोई निश्चितता नहीं हैं। उन्होंने एक्स पर लिखा, "अक्सर जब हम कहते हैं कि एक तेज़ भूकंप आने की संभावना है, तो अफवाहें सामने आती हैं कि "एक बड़ा भूकंप आएगा।" ये अफवाहें झूठी हैं! संकेतक हो सकते हैं, हां। लेकिन इसकी कोई निश्चितता नहीं है कि ऐसा होगा।"

नेशनल सुनामी सेंटर कराची ने किया खारिज

नेशनल सुनामी सेंटर कराची के डायरेक्टर अमीर हैदर लघारी ने अटकलों को खारिज कर दिया और जोर देकर कहा कि भूकंप के समय और स्थान की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट की माने तो, लाघारी ने कहा कि पाकिस्तान से गुजरने वाली दो प्रमुख टेक्टोनिक प्लेटों की सीमा रेखा के भीतर किसी भी बिंदु पर भूकंप आ सकता है और इसकी भविष्यवाणी करना असंभव है।

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान के लिए 'भस्मासुर' बने टीटीपी आतंकी, एक महीने में 123 सुरक्षाकर्मियों को मौत के घाट उतारा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement