Nawaz Sharif: पाकिस्तान में फिर होगी नवाज शरीफ की एंट्री, 'पनामा पेपर केस' से बचा सकते हैं भाई शहबाज शरीफ, पाकिस्तान की राजनीति में मचेगा घमासान?

Nawaz Sharif: इमरान खान ने परोक्ष रूप से सेना का जिक्र करते हुए कहा था, 'एक षड़यंत्र के तहत मुझे अपदस्थ किया गया ताकि पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ को अगले महीने लंदन से वापस लाने का मार्ग प्रशस्त किया जा सके।'

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: August 16, 2022 11:29 IST
Nawaz Sharif Pakistan- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Nawaz Sharif Pakistan

Highlights

  • वापस पाकिस्तान लौटेंगे नवाज शरीफ
  • लंदन से सितंबर में आएंगे शरीफ
  • इमरान खान की बढ़ सकती हैं मुश्किल

Nawaz Sharif: पाकिस्तान के एक संघीय मंत्री ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अगले महीने लंदन से लौट आएंगे। संघीय मंत्री मियां जावेद लतीफ ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सितंबर में लंदन से पाकिस्तान लौट आएंगे। उनकी वापसी के बाद पीएमएल-एन उन्हें जेल नहीं जाने देगी।' कुछ दिन पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने दावा किया था कि सौदेबाजी के तहत शरीफ को सितंबर के अंत में वापस लाने की कोशिशें चल रही हैं।

खान ने परोक्ष रूप से सेना का जिक्र करते हुए कहा था, 'एक षड़यंत्र के तहत मुझे अपदस्थ किया गया ताकि पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीफ को अगले महीने लंदन से वापस लाने का मार्ग प्रशस्त किया जा सके।' लतीफ ने कहा कि 72 वर्षीय नवाज शरीफ को पाकिस्तान आना चाहिए, क्योंकि उनकी मौजूदगी के बिना पाकिस्तान की राजनीति अधूरी है। हाल में लंदन में शरीफ से मुलाकात करने वाले लतीफ ने कहा, 'शरीफ की वापसी के बारे में डॉक्टरों की राय अलग-अलग हो सकती है, लेकिन पाकिस्तान के लोगों की इच्छा है कि उन्हें यहां होना चाहिए।'

2019 से लंदन में रह रहे नवाज शरीफ

सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के प्रमुख शरीफ नवंबर 2019 में इलाज के लिए लंदन चले गए थे। लंदन जाने से पहले शरीफ अल-अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में लाहौर की कोट लखपत जेल में सात साल कैद की सजा काट रहे थे। जावेद लतीफ का बयान ऐसे वक्त पर सामने आया है, जब इमरान खान नवाज शरीफ को लेकर लगातार बयान दे रहे हैं। उनका कहना है कि उन्हें केवल इसलिए की सत्ता से हटाया गया है, ताकि नवाज शरीफ को वापस लाया जा सके। इमरान का कहना है कि सरकार उनके खिलाफ नए मामले दर्ज कर उन्हें अयोग्य घोषित करना चाहती है। 

नवाज शरीफ को बचाएगी सरकार

इससे पहले पाकिस्तान के गृह मंत्री पाणा सनाउल्लाह ने कहा था कि गठबंधन की सरकार कुछ संशोधन कर सकती है, जिनसे अदालत के उस फैसले को रद्द करने में मदद मिलेगी, जो उसने पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ के खिलाफ सुनाया था। सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) (पीएमएल-एन) ने लगभग साफ कर दिया है नवाज को अगले आम चुनाव से पहले पाकिस्तान लाया जाएगा और खान से उनका 'मुकाबला' होगा। गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने हाल ही में घोषणा की थी कि नवाज अगले आम चुनाव से पहले वापस आएंगे और पार्टी के प्रचार अभियान की कमान संभालेंगे।

अक्टूबर तक हो सकते हैं आम चुनाव

उन्होंने कहा, 'पार्टी में नवाज की वापसी को लेकर बात चल रही है।' खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान का निर्वाचन आयोग तय समय से एक साल पहले अक्टूबर तक आम चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। अपदस्थ प्रधानमंत्री खान ने कहा कि योजना के अनुसार नवाज को सितंबर के अंत तक पाकिस्तान लाया जाएगा।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन