Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नेपाल चुनाव: बिनोद चौधरी ने जीती नवलपरासी सीट, भारत से है ये खास रिश्ता

बिनोद चौधरी तीसरी बार संसद पहुंचे हैं लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव लड़कर प्रतिनिधि सभा की सीट हासिल की है। इससे पहले वह आनुपातिक प्रतिनिधित्व कोटे से संसद जा रहे थे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: November 26, 2022 13:19 IST
Binod Chaudhary News, Binod Chaudhary Nepal, Binod Chaudhary Nawalparasi West- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नेपाली कांग्रेस के नेता बिनोद चौधरी।

काठमांडो: नेपाली कांग्रेस के नेता बिनोद चौधरी प्रतिनिधि सभा के लिए हुए चुनाव में जीत दर्ज की है। नेपाली संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अपने प्रतिनिधत्व के लिए उन्हें पश्चिम नवलपरासी की जनता ने चुन लिया है। चौधरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी हृदयेश त्रिपाठी को 7,178 वोटों के अंतर से मात दी है। प्रतिनिधि सभा के लिए चुने जाने के तुरंत बाद चौधरी ने मतदाताओं का आभार व्यक्त करने के लिए एक रैली का आयोजन किया।

तीसरी बार संसद पहुंचे हैं बिनोद चौधरी

यह तीसरी बार है जब चौधरी संघीय संसद के निचले सदन में पहुंचे हैं। इससे पहले चौधरी 2064 विक्रम संवत के पहले संविधान सभा चुनाव और 2074 विक्रम संवत के संसदीय चुनाव में आनुपातिक प्रतिनिधित्व कोटे से सांसद बने थे। चौधरी को 2064 विक्रम संवत में सीपीएन-यूएमएल ने और 2074 विक्रम संवत में हुए चुनावों में नेपाली कांग्रेस ने संसदीय सदस्य के रूप में चुना था। चौधरी ने कहा कि वह इस बार आनुपातिक प्रतिनिधित्व कोटे से संसद नहीं पहुंचना चाहते थे, और लोगों द्वारा सीधे चुनकर निचले सदम में जाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने चुनाव लड़ने का फैसला किया।

Binod Chaudhary News, Binod Chaudhary Nepal, Binod Chaudhary Nawalparasi West

Image Source : INDIA TV
प्रतिनिधि सभा की सीट जीतने के बाद बिनोद चौधरी ने एक बड़ी रैली आयोजित की।

नेपाल के सबसे अमीर बिजनसमैन हैं बिनोद
बिनोद चौधरी फोर्ब्स के अरबपतियों की लिस्ट में शामिल एकमात्र नेपाली उद्योगपति हैं। वह नेपाल के सबसे सफल बिजनसमेन में से एक हैं और उनकी कुल संपत्ति 170 करोड़ डॉलर आंकी गई है। तीन भाइयों में सबसे बड़े बिनोद ने चौधरी ग्रुप की स्थापना की और सफलता की नई कहानियां लिखीं। इनका ग्रुप आज इंश्योरेंस, फूड, रियल एस्टेट, रिटेल और इलेक्ट्रॉनिक्स समेत तमाम क्षेत्रों में काम करता है। चौधरी ग्रुप में करीब 16 हजार लोग काम करते हैं। चौधरी अपने चैरिटी के कामों के लिए भी जाने जाते हैं और 2015 में नेपाल में आए भूकंप में भी उन्होंने आम लोगों की काफी मदद की थी।

भारत से भी बिनोद का है खास रिश्ता
बिनोद का भारत से भी बेहद खास रिश्ता है। दरअसल, बिनोद के दादा भूरामल दास चौधरी राजस्थान से जाकर नेपाल में बस गए थे। 20 साल की उम्र में उन्होंने कपड़ों का कारोबार शुरू किया था। 1934 में आए भूकंप के बाद उन्होंने नेपाल में कपड़ों की पहली ऐसी कंपनी शुरू की थी जो कि रजिस्टर्ड थी। बिनोद खुद को अमिताभ बच्चन और रणबीर कपूर का फैन बताते हैं। उनके मुताबिक, उनके जीवन पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला और उद्योगपति जेआरडी टाटा का भी काफी प्रभाव है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement