Thursday, April 25, 2024
Advertisement

नेपाल: 12 मार्च को खत्म हो रहा है बिद्या देवी भंडारी का कार्यकाल, चुना जाएगा नया राष्ट्रपति, 9 मार्च को होगा मतदान

निर्वाचन आयोग राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं की सूची 22 फरवरी को जारी करेगा। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए 25 फरवरी को नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इसी प्रकार उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए नामांकन दाखिल करने की तारीख 11 मार्च तय की गई है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 30, 2023 23:21 IST
Nepal will vote for the new President on March 9- India TV Hindi
Image Source : FILE नेपाल में 9 मार्च को होगा नए राष्ट्रपति के लिए मतदान

काठमांडू: नेपाल में नए राष्ट्रपति का चयन करने के लिए नौ मार्च को मतदान होगा। देश के निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह घोषणा की। नेपाल की मौजूदा राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रपति के लिए मतदान नौ मार्च को होगा। आयोग ने 17 मार्च को उप राष्ट्रपति का चुनाव कराने का फैसला किया है। यह चुनाव मौजूदा उप राष्ट्रपति नंद बहादुर पुन के सेवानिवृत्त होने के दिन होगा। 

मतदाताओं की सूची 22 फरवरी को होगी जारी 

अधिसूचना के मुताबिक निर्वाचन आयोग राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदाताओं की सूची 22 फरवरी को जारी करेगा। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए 25 फरवरी को नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इसी प्रकार उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए नामांकन दाखिल करने की तारीख 11 मार्च तय की गई है। दोनों पदों के लिए पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान होगा। नियमों के मुताबिक राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति का चुनाव पांच साल के कार्यकाल के लिए होता है। वर्ष 2015 में लागू संविधान के मुताबिक राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचन मंडल करता है जिसमें संघीय संसद के दोनों सदन और सात प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्य होते हैं। संसद और विधानसभाओं के सदस्यों के मतों का मूल्य अलग-अलग होता है।

वहीं इस एपहले नेपाल के 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में मात्र 32 सीटें जीतकर भी पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ देश के नेए प्रधानमंत्री बन गए। उन्होंने 26 दिसंबर 2022 को नेपाल के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ भी ले ली। उनसे पहले नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व पीएम शेर बहादुर देउबा के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की संभावना थी। शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस पार्टी ने सबसे ज्यादा 89 सीटों पर जीत दर्ज की थी। मगर अपने ‘प्रचंड’ जुगाड़ से पुष्प कमल दहल ने शेर बहादुर देउबा को प्रधानमंत्री बनने की रेस में पीछे छोड़ दिया।

 

ये भी पढ़ें -

राष्ट्रपति भवन के अमृत गार्डन की Inside Photos

'सनातन धर्म से छेड़छाड़ का मतलब है मानव जीवन से छेड़छाड़' महाराष्ट्र में गरजते हुए और क्या बोले CM योगी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement