Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में दर्दनाक हादसा, पुरानी बारूदी सुरंग में हुआ विस्फोट...9 बच्चों की मौत

अफगानिस्तान में खेलने के दौरान बच्चों को मिली पुरानी बारूदी सुरंग में विस्फोट हो गया। इस दर्दनाक हादसे में नौ बच्चों की मौत हो गई। घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 01, 2024 18:12 IST
अफगानिस्तान विस्फोट (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अफगानिस्तान विस्फोट (फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। हादसे का शिकार बच्चे हुए हैं। मामला पूर्वी अफगानिस्तान का है जहां खेलने के दौरान बच्चों को मिली पुरानी बारूदी सुरंग में विस्फोट होने से नौ बच्चों की मौत हो गई। इस घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया और मौके पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। तालिबान के प्रवक्ता ने सोमवार को इस दर्दनाक हादसे के बारे में जानकारी दी है।

पांच लड़कों और चार लड़कियों की मौत 

गजनी में तालिबान के सूचना एवं संस्कृति विभाग के निदेशक हमीदुल्ला निसार ने बताया कि गजनी सूबे के गेरो जिले के एक गांव में बच्चों को खेलने के दौरान करीब एक दशक पुरानी बारूदी सुरंग मिली थी। उन्होंने बताया कि बारूदी सुरंग में हुए धमाके की चपेट में आने से पांच लड़कों और चार लड़कियों की मौत हो गई जिनकी आयु पांच से 10 साल के बीच थी। ये दुखद घटना थी।  

चपेट में आ जाते हैं बच्चे 

गौरतरलब है कि, अफगानिस्तान में दशकों तक जंग लड़ी गई है। जंग के दौरान अफगानिस्तान के कई हिस्सों में जमीन के नीचे हथगोले और मोर्टार दबा दिए गए थे जो अब तक बचे हुए हैं। बिना विस्फोट वाले आयुध और खदानें आज भी जस की तस हैं और विस्फोट की खबरें आती रहती हैं। ऐसे ही एक विस्फोट की चपेट में बच्चे आ गए जिसके बाद उनकी मौत हो गई।  रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति का कहना है कि इसके शिकार मुख्य तौर पर बच्चे ही होते हैं।

बच्चों के लिए खतरनाक 

बता दें कि, अफगानिस्तान कई दशकों से युद्ध का सामना कर रहा है और उन बच्चों के लिए अति खतरनाक क्षेत्र है जो अपने परिवार का गुजारा चलाने के लिए कबाड़ एकत्र करते हैं। पूर्व में भी नहीं फटे गोला-बारूद में धमाके होने से कई बच्चों की जान चुकी है या उनका अंग भंग हुआ है। भाषा

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में एक भाई ने किया बहन का कत्ल, दूसरे ने बनाया वीडियो...देखते रहे अब्बा

चीन ने फिर की हिमाकत, पहाड़ और झील समेत अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के बदले नाम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement