Monday, April 29, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, जापान में मचा हड़कंप, अलर्ट जारी करके सरकार ने क्यों वापस ली वार्निंग

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी तो जापान में गुरुवार को 'गलत' अलर्ट जारी कर दिया था। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने लिखा कि उत्तर कोरिया की मिसाइल जापान की जमीन पर नहीं गिरी है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: April 13, 2023 7:05 IST
उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी- India TV Hindi
Image Source : ANI उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी

उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल दागी तो जापान में गुरुवार को 'गलत' अलर्ट जारी कर दिया था। सियोल की सेना ने कहा, उत्तर कोरिया ने एक "अनिर्दिष्ट बैलिस्टिक मिसाइल" दागी। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस मिसाइल की डिटेल्स का पता नहीं है, लेकिन इसके दागते ही जापान ने इस बात का गलत अंजादा लगाया कि यह द्वीप के पास गिरेगी। मिसाइल के गलत आंकलन के कार होक्काइडो के उत्तरी द्वीप के निवासियों के लिए तुरंत निकासी का आलर्ट जारी किया गया था, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।

जापानी जमीन पर नहीं गिरी बैलिस्टिक मिसाइल 

नॉर्थ कोरिया की मिसाइल को लेकर जापान की सरकार ने शुरू में देश के उत्तरी प्रान्त होक्काइडो के लोगों से सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने का अलर्ट जारी किया था। लेकिन जापानी तट रक्षकों ने बाद में कहा कि उनका मानना है कि मिसाइल के होक्काइडो या उसके आसपास गिरने की अब कोई संभावना नहीं है। जापानी चैनल एनएचके के अनुसार, रक्षा मंत्रालय की जानकारी का हवाला देते हुए तटरक्षक बल ने कहा, "ऐसा माना जा रहा है कि बैलिस्टिक मिसाइल पहले ही गिर चुकी है।"

बाद में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के हवाले से समाचार एजेंसी एएफपी ने लिखा कि उत्तर कोरिया की मिसाइल जापान की जमीन पर नहीं गिरी है। योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरिया की सेना का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया ने गुरुवार सुबह समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संबंधों से चिढ़ा उत्तर कोरिया 
बता दें कि ये बैलिस्टिक मिसाइल दागने के पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ने अपने टॉप अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी, जिसमें "अपने शीर्ष अधिकारियों द्वारा अमेरिकी साम्राज्यवादियों और दक्षिण कोरियाई कठपुतली देशद्रोहियों को आक्रामकता की जंग छेड़ने के कदमों से निपटने के तरीकों पर चर्चा की गई थी।" बैठक के बाद किम जोंग उन ने आदेश दिया कि देश की प्रतिरोधक क्षमताओं को मजबूत किया जाए। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि वह हाई अलर्ट पर है और मेरिका के साथ निकटता से समन्वय कर रही है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हाल के महीनों में अपने हथियारों के परीक्षण को बढ़ाते हुए बढ़ते तनाव के रूप में हुए संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर नाराजगी जाहिर की है।

ये भी पढ़ें-

ताइवान की ओर चीन ने भेजे दर्जनों लड़ाकू विमान, ताइवानी सेना ने मिसाइल सिस्टम एक्टिव करके किया पीछा

यूक्रेन और रूस में होगा स्पेस वॉर! यूक्रेनी सैटेलाइट को निशाना बनाएगा रूस, करेगा एंटी सैटेलाइट मिसाइल की तैनाती

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement