Sunday, April 28, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया लंबी दूरी का रॉकेट, जापान, दक्षिण कोरिया की बढ़ी टेंशन,जल्द लॉन्च कर सकता है टोही सैटेलाइट

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर लंबी दूरी का सैटेलाइट लॉन्च करके जापान और दक्षिण कोरिया की टेंशन बढ़ा दी है। जल्द ही वे सैन्य टोही सैटेलाइट लॉन्च करने की जुगत में है। उत्तर कोरिया के इस कदम से सुदूर पूर्वी एशिया में तनाव बढ़ा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 24, 2023 6:59 IST
उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया लंबी दूरी का रॉकेट, जापान, दक्षिण कोरिया की बढ़ी टेंशन,जल्द लॉन्च कर सकता- India TV Hindi
Image Source : AP FILE उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया लंबी दूरी का रॉकेट, जापान, दक्षिण कोरिया की बढ़ी टेंशन,जल्द लॉन्च कर सकता है टोही सैटेलाइट

North Korea: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग लगातार मिसाइल परीक्षण और रॉकेट लॉन्चिंग से दुनिया को चौं​काते रहे हैं। उनके इस काम से पड़ोसी देश जापान और दक्षिण कोरिया काफी परेशान रहते हैं। इस बार उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी का रॉकेट प्रक्षेपण करके चौंका दिया है। उत्तर कोरिया ने गुरुवार तड़के लंबी दूरी की रॉकेट को लॉन्च किया। इस बात की जानकारी साउथ कोरिया द्वारा दी गई। वहीं, दूसरी ओर जापान ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने गुरुवार तड़के संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।  इससे पहले उत्तर कोरिया ने 'उपग्रह' लॉन्च करने की घोषणा की थी।

जल्द ही लॉन्च कर सकता है सैन्य टोही सैटेलाइट

दक्षिण कोरिया की सेना कहा कि उत्तर कोरिया ने अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण किया है। इससे पहले, मई में उत्तर कोरिया ने एक सैन्य टोही उपग्रह का असफल प्रक्षेपण किया था। इसके बाद उसने बहुत जल्द उपग्रह ले जाने वाले रॉकेट को फिर से लॉन्च करने की बात कही थी। अब उसने यह नवीनतम रॉकेट लॉन्च किया है।

उत्तर कोरिया के हैकरों ने किया था सैन्य अभ्यास पर साइबर अटैक

उत्तर कोरिया पर लगाम लगाने के लिए दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू किया है। इससे उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग बौखला गए। बताया जाता है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास पर बड़ा साइबर हमला किया। हाल ही में उत्तर कोरियाई हैकरों ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास को निशाना बनाया। माना जा रहा है कि ये हैकर उत्तर कोरिया से थे और उन्होंने दक्षिण कोरिया-अमेरिका अभ्यास युद्ध सिमुलेशन केंद्र में काम करने वाले ठेकेदारों को ईमेल के माध्यम से अपनी हैक को अंजाम दिया। दक्षिण कोरिया की पुलिस ने इस बात का दावा किया था।

संयुक्त् सैन्याभ्यास को बताया उत्तर कोरिया के लिए खतरा

उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु और मिसाइल खतरों का जवाब देने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाओं ने सोमवार से 11 दिवसीय उल्ची फ्रीडम गार्डियन ग्रीष्मकालीन अभ्यास शुरू किया है। इस पर उत्तर कोरिया ने कड़ी आपत्ति जताई थी। साथ ही कहा कि ये अमेरिका और उसके दक्षिण कोरियाई सहयोगी द्वारा उस पर आक्रमण की तैयारी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement