Thursday, July 11, 2024
Advertisement

किम ने पुतिन को दिया रिटर्न गिफ्ट, इन्हें सिर्फ 'कुत्ते' समझने की गलती मत कीजिएगा; असलियत जान लीजिए

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पुंगसन कुत्तों की एक जोड़ी भेंट की है। पुंगसन नस्ल के कुत्ते खास होते हैं। पुतिन ने किम को गिफ्ट में लग्जरी कार दी थी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 21, 2024 8:59 IST
Kim jong un return gift to vladimir putin gives pair of dogs - India TV Hindi
Image Source : REUTERS Kim jong un return gift to vladimir putin gives pair of dogs

प्‍योंगयांग: उत्तर कोरिया और रूस की दोस्ती से अमेरिका और यूरोप समेत कई देशों की नींद उड़ गई है। उत्तर कोरिया में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की खूब आवभगत हुई। पुतिन को रिसीव और सी ऑफ करने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन खुद एयरपोर्ट पहुंचे थे। दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते भी हुए हैं। दोस्‍ती को यादगार बनाने के ल‍िए पुत‍िन ने क‍िम जोंग उन को शानदार कार ग‍िफ्ट की तो किम ने भी उन्हें रिटर्न गिफ्ट दिया है। किम ने राष्‍ट्रपत‍ि पुत‍िन को जो चीज ग‍िफ्ट की है वो बेहद खास है। 

क‍िम ने पुतिन को दिए कुत्ते 

उत्तर कोर‍िया के नेता क‍िम जोंग ने रूस के राष्‍ट्रपत‍ि पुत‍िन को पुंगसन कुत्ते गिफ्ट किए हैं। रॉयटर्स ने सरकारी मीडिया केसीएनए के हवाले से रिपोर्ट किया कि कोरियाई सेंट्रल टेलीविजन पर प्रसारित तस्‍वीरों में क‍िम जोंग और पुत‍िन को इन कुत्तों के साथ खेलते हुए देखा गया है। क‍िम एक कुते को गाजर ख‍िलाते हुए जबक‍ि पुत‍िन दूसरे के स‍िर पर हाथ फेरते हुए नजर आए। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आख‍िर इन कुत्तों ऐसी क्या खास बात है जो किम ने इन्हें पुत‍िन को देने के ल‍िए चुना। 

खास हैं कुत्ते 

बता दें कि पुंगसन ब्रीड के कुत्ते सिर्फ उत्तर कोर‍िया में पाए जाते हैं। ये बेहद खूंखार और उग्र माने जाते हैं। कोर‍िया के लोग पुराने समय से ही इन कुतों का इस्‍तेमाल बाघ, भालू और जंगली सुअरों के श‍िकार के ल‍िए करते रहे हैं। 1956 में उत्तर कोर‍िया ने इसे नेशनल डॉग का दर्जा दिया था। इन्‍हें रखने का खर्च भी काफी ज्‍यादा है। माना जाता है कि एक जोड़ी कुत्ते पर हर महीने लगभग 1.50 लाख रुपये का खर्च आता है। पुंगसन कुतों को काफी वफादार माना जाता है। ये हमलावर मिजाज के होते हैं जिहाजा श‍िकार का कोई मौका नहीं छोड़ते। इनकी आंखें छोटी और गहरी होती हैं। कान बेहद नुकीले और पीठ पर लटकती हुई मोटी पूंछ इनकी पहचान होती है। इन कुत्तों के बाल मोटे और बेहद मुलायम होते हैं। 

पुतिन का खास गिफ्ट 

यहां यह भी बता दें कि, पुतिन ने रूस में बनी ऑरस सीनेट लिमोजिन (Aurus Senat Limousine) कार किम जोंग को तोहफे में दी है। कार की खासियत ऐसी हैं कि दुनियाभर की गाड़ियां इसके आगे पानी भरती हैं। फीचर्स इस कार को पूरा बंकर बना देते हैं। कार 6.70 मीटर लंबी है और इसका वजन 2,700 किलोग्राम है। कार को पूरी तरह बुलेट प्रूफ बनाया गया है। इस पर गोलियों या बम का भी असर नहीं होता है। कार में सेल्‍फ कंटेन ऑक्‍सीजन सप्‍लाई सिस्‍टम है, जबकि टायर फ्लैट रबर से बने हैं। कार के अंदर ही सिक्‍योर लाइन कम्‍युनिकेशन सिस्‍टम है, जिससे दुनिया में कहीं भी बात करने की सुविधा मिलती है। यह कार कई तरह के घातक हथियारों से लैस है जो इसे फाइटिंग मशीन में तब्दील कर देते हैं।

यह भी पढ़ें:

रूस और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ती दोस्ती से परेशान हुआ यह देश, अब उठाने जा रहा है बड़ा कदम

जमीन, आसमान, समंदर छोड़िए जनाब...अब इस क्षेत्र में भारत-अमेरिका मिलकर कर रहे हैं काम; है बड़ी प्लानिंग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement