Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फिर सनका उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन, समुद्र में दाग दी ये खतरनाक बैलिस्टिक मिसाइल

उत्तर कोरिया ने अपने चिर प्रतिद्वंदी दक्षिण कोरिया की सीमा पर एक और खतरनाक मिसाइल दाग कर हलचल मचा दी है। इससे कुछ दिनों पहले ही दक्षिण कोरिया के विवादित सीमा क्षेत्र में किम जोंग की सेना ने 200 से अधिक तोप गोले दागकर हड़कंप मचा दिया था। इस घटना के कुछ ही दिनों बाद अब ये कदम उठाया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 14, 2024 13:52 IST
उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल (फाइल)

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग फिर सनक गए हैं। किम जोंग उन ने समुद्र में एक बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर हलचल मचा दी है। ऐसा पहली बार नहीं है, जब किम जोंग ने यह कारनामा किया हो, बल्कि वह अपने इसी अंदाज के लिए जाने जाते हैं। अपने दुश्मन नंबर वन दक्षिण कोरिया और जापान व अमेरिका पर दबाव बनाने के लिए भी उत्तर कोरिया इस तरह के परीक्षण करता रहता है। अब एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर किम जोंग ने यह जता दिया है कि उन्हें यह सब करने से कोई देश रोक नहीं सकता और वह अपनी मर्जी के मालिक हैं। 
 
समुद्र में इसके छोड़े जाने के बाद दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट पर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने बताया कि मिसाइल रविवार को दागी गयी, लेकिन उन्होंने अन्य कोई जानकारी नहीं दी। जैसे कि मिसाइल ने कितनी दूर तक उड़ान भरी। इससे कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ लगती अपनी समुद्री सीमा के समीप कई गोले दागे थे, जिसके बाद दक्षिण कोरिया ने भी उसी क्षेत्र में इस तरह का कदम उठाया।

परमाणु हथियारोें का जखीरा बढ़ा रहा उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों का जखीरा लगातार बढ़ाता जा रहा है। इस क्रम में वह परमाणु मिसाइलों का नियमित परीक्षण कर रहा है। बता दें कि दिसंबर में सत्तारूढ़ पार्टी की एक अहम बैठक में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अपने परमाणु शस्त्रागार का विस्तार और अतिरिक्त खुफिया उपग्रहों का प्रक्षेपण करने का आह्वान किया था। इसके बाद से ही इस तरह के परीक्षणों में तेजी देखी जा रही है। आने वाले समय में ऐसे और परीक्षण देखने को मिल सकते हैं। दक्षिण कोरिया उत्तर कोरिया के हर कदमों को लेकर सतर्क है। जापान और अमेरिका भी किम जोंग की हर हरकत पर नजर रख रहे हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement