Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गाजा युद्ध के हुए 100 दिन पूरे, बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा-"हमास को कुचलने से इजरायल को कोई नहीं रोक सकता"

इजरायल-हमास युद्ध के 100 दिन पूरे हो गए हैं। इस दौरान इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू फिर हूंकार भरी है। उन्होंने कहा है कि हमास को कुचलने से इजरायल को कोई रोक नहीं सकता है। अब तक इजरायली पलटवार में गाजा में 23 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 14, 2024 12:30 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के राष्ट्रपति।

गाजा में युद्ध के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास आतंकियों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कि इजरायल हमास के खिलाफ जीत मिलने तक युद्ध जारी रखेगा और हमास को कुचलने से अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) समेत कोई उसे रोक नहीं सकता। संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने दक्षिण अफ्रीका के इन आरोपों को लेकर दो दिन सुनवाई की कि इजरायल फलस्तीनियों का जनसंहार कर रहा है। इजरायल ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है।
 
नेतन्याहू ने आईसीजे में सुनवाई के बाद यह बयान दिया। दक्षिण अफ्रीका ने न्यायालय से इजरायल को यह आदेश देने का अनुरोध किया है कि वह अपने भीषण हवाई और जमीनी हमलों को अंतरिम कदम के तहत रोके। आईसीजे का मुख्यालय हेग में है। नेतन्याहू ने ईरान और उसके सहयोगी मिलिशिया का जिक्र करते हुए शनिवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित टिप्पणियों में कहा, ‘‘हमें कोई नहीं रोकेगा, न हेग, न कोई और।’’ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष मामले की सुनवाई वर्षों तक चलने की संभावना है लेकिन अंतरिम कदमों पर फैसला कुछ हफ्तों के भीतर आ सकता है। न्यायालय के फैसले बाध्यकारी हैं लेकिन उन्हें लागू करना कठिन है। नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि इजरायल लड़ाई रोकने के आदेशों की अनदेखी करेगा, जिससे उसके अलग-थलग पड़ जाने की आशंका है।

नेतन्याहू पर बढ़ा अंतरराष्ट्रीय दबाव

इजरायल पर युद्ध समाप्त करने का अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है। इस युद्ध के दौरान गाजा में 23,000 से अधिक फलस्तीनी मारे जा चुके है। इजरायल का तर्क है कि युद्ध समाप्त करने का मतलब हमास की जीत होगा। हमास और अन्य आतंकवादियों ने इजरायल में सात अक्टूबर को हमला कर करीब 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी जिनमें अधिकतर आम नागरिक थे। इसके अलावा 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था। इनमें से कुछ को रिहा कर दिया गया है, कुछ लोगों की मौत की पुष्टि कर दी गई है और माना जा रहा है कि आधे से अधिक लोग अब भी कैद में हैं। हमास के इसी हमले के बाद इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध आरंभ हुआ। बंधकों के परिवारों ने शनिवार रात तेल अवीव में 24 घंटे की रैली निकाली और इजरायल सरकार से उनके प्रियजन की रिहाई सुनिश्चित करने का आग्रह किया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement