Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गाजा-लेबनान नहीं, इजराइल में तबाही के लिए यहां से दागी गईं क्रूज मिसाइल, अमेरिकी जंगी बेड़े ने किया हमला फेल

इजराइल और हमास की जंग के बीच यमन से भी हूती विद्रोहियों ने इजराइल पर क्रूज मिसाइलें और ड्रोन से हमला कर इजराइल को तबाह करने की साजिश की। लेकिन पेंटागन के अनुसार अमेरिकी जंगी बेड़े ने इस हमले को नाकाम कर इजराइल को तबाह होने से बचा लिया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 20, 2023 10:43 IST
अमेरिकी बेड़े ने क्रूज मिसाइल हमले को किया नाकाम।- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिकी बेड़े ने क्रूज मिसाइल हमले को किया नाकाम।

Israel Hamas War: इजराइल पर हमास ने जो खतरनाक हमला किया था, उसके बाद से ही गाजा में इजराइल हमास आतंकियों की कमर तोड़ने के लिए कमर कसे हुए है। लेकिन इजराइल के लिए ये जंग आसान नहीं है। क्योंकि केवल हमास नहीं, दूसरे मोर्चे पर इजराइल को लेबनान स्थित हिजबुल्ला आतंकी संगठनों ने भी लड़ना पड़ रहा है। क्योंकि हमास के अटैक के बाद से ही हिजबुल्ला भी लगातार इजराइल पर अटैक रहा है। लेकिन अब एक तीसरी जगह से इजराइल पर हमले होने की शुरुआत हो गई है। यह जगह है यमन। यमन के हूती विद्रोहियों ने तो इजराइल को तबाह करने के लिए क्रूज मिसाइलें छोड़ दी थीं और ड्रोन अटैक भी किए, लेकिन देवदूत बनकर अमेरिका के जंगी बेड़े ने हू​ती विद्रोहियों के इस हमले को नाकाम कर दिया और इजराइल को तबाह होने से बचा लिया।

चंद सेकंड में नाकाम कर दिया मिसाइल हमला

इजराइल और हमास के बीच जंग 14 दिनों से जारी है। इजराइल ने गाजा पट्टी को घेर लिया है। लेकिन इजराइल पर खतरे भी कम नहीं हैं। हमास और हिजबुल्ला लगातार इजराइल पर हमले कर रहे हैं। हमास के समर्थन में लेबनान समर्थित हिजबुल्लाह की तरफ से भी इजरायल पर अटैक किया जा रहा है। हालांकि, हमास और हिजबुल्लाह को मुंह की खानी पड़ रही है। क्योंकि अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत इजरायल में बड़ी तबाही होने से रोक रहे हैं। गुरुवार को अमेरिकी युद्धपोत ने यमन के हौथी विद्रोहियों की क्रूज मिसाइलों और ड्रोनों को चंद सेकंड में मार गिराया है। पेंटागन ने गुरुवार को बताया कि यमन के हूती विद्रोहियों की तरफ से क्रूज मिसाइलों और ड्रोन को लॉन्च किया गया था, जिसे अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने तुरंत रोक दिया। ये संभावित रूप से इजरायल को निशाना बना रहे थे।

हमलों पर क्या कहा पेंटागन के प्रवक्ता ने?

इस संबंध में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर के अनुसार, USS कार्नी उत्तरी लाल सागर में काम कर रहा है। उसने हूती विद्रोहियों द्वारा लॉन्च किए गए तीन लैंड अटैक क्रूज मिसाइलों और कई ड्रोन को मार दिया है। इन घातक मिसाइलों और ड्रोन को पानी के ऊपर गोली मारी गई है।

इजराइल को टारगेट कर दागी थी मिसाइलें

उन्होंने कहा, यह कार्रवाई एंटीग्रेटेड वायु और मिसाइल रक्षा आर्किटेक्चर का प्रदर्शन थी, जिसे हमने मिडिल ईस्ट में बनाया है और हम इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में अपने सहयोगियों और हमारे हितों की रक्षा में उपयोग करने के लिए तैयार हैं। अमेरिकी बलों से जुड़ा कोई जवान हताहत नहीं हुआ है। किसी नागरिक की भी जान नहीं गई है। उन्होंने कहा, ये मिसाइलें यमन के अंदर से लॉन्च की गईं और लाल सागर के साथ उत्तर की ओर संभवतः इजरायल को टारगेट बनाकर जा रही थीं।

जंग में अब तक 5 हजार लोगों की हो चुकी है मौत

इसी बीच इजराइल हमास संघर्ष के 14 दिन हो चुके हैं। हमास पर एयर स्ट्राइक करन के बाद अब इजराइली सेना जमीनी हमले के लिए पूरी तरह तैयार है। वैसे इजरायल सेना की कुछ टुकड़ियां गाजा के बॉर्डर क्षेत्र में अभी भी घुस चुकी हैं और जमीनी ऑपरेशन चला रही हैं। मगर अब इजरायल की पूरी थल सेना गाजा में घुसने वाली है। इजरायल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने थल सेना को गाजा पट्टी में घुसने के लिए तैयार रहने को कह दिया है। दोनों ही ओर से जारी हमलों में अब तक करीब 5000 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें एक बड़ा आंकड़ा मंगलवार को अस्पताल में हुए धमाके में मारे जाने वाले लोगों का है। इस बीच गुरुवार को वेस्ट बैंक में इजराइली बलों और फिलिस्तीनियों के बीच झड़प जारी रही। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement