Monday, July 22, 2024
Advertisement

शी जिनपिंग से मिलने पर व्लादिमीर पुतिन ने कहा- यूक्रेन से बातचीत के लिए हर समय तैयार...

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, सोमवार को दोनों नेताओं के बीच साढ़े चार घंटे तक बातचीत चली। औपचारिक बैठक मंगलवार को होने की उम्मीद है।

Edited By: Avinash Rai
Published on: March 21, 2023 9:43 IST
On meeting Xi Jinping Vladimir Putin said Russia is Ready for  0n talks with Ukraine...- India TV Hindi
Image Source : PTI व्लादिमीर पुतिन ने कहा- यूक्रेन से बातचीत के लिए हर समय तैयार...

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रेमलिन में अपने चीनी समकक्ष शी जिंगपिंग के साथ मुलाकात के दौरान कहा कि उनका देश हर समय बातचीत के लिए तैयार है। पुतिन ने सोमवार को चीन की यूक्रेन संकट को हल करने की योजना के जवाब में यह टिप्पणी की। खबरों के मुताबिक फरवरी में चीन द्वारा रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से योजना जारी की गई थी। हालांकि, अमेरिका ने इसके खिलाफ आगाह किया था। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के हवाले से कहा, चीन या किसी अन्य देश द्वारा समर्थित रूस द्वारा अपनी शर्तों पर युद्ध को रोकने के लिए दुनिया को किसी भी सामरिक कदम से मूर्ख नहीं बनना चाहिए।

 रूसी समकक्ष की प्रशंसा

रूसी सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक, सोमवार को दोनों नेताओं के बीच साढ़े चार घंटे तक बातचीत चली। औपचारिक बैठक मंगलवार को होने की उम्मीद है। सीएनएन ने बताया कि पुतिन को अपना प्रिय मित्र कहने वाले शी ने अपने रूसी समकक्ष की प्रशंसा करते हुए कहा, उनके नेतृत्व में देश में उल्लेखनीय विकास हुआ है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, दोनों पक्षों ने यूक्रेन मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान किया। गौरतलब है की चीनी राष्ट्रपति शी जिनरपिंग इन दिनों रूस की यात्रा पर हैं।

1 साल से अधिक हुआ समय

बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 1 साल से अधिक का समय बीत चुका है। बावजूद यूक्रेन और रूस में से कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। ऐसे में रूस द्वारा लगातार यूक्रेन पर बमबमारी की जा रही है। एक तरफ यूक्रेन को जहां पश्चिम देशों का सपोर्ट मिल रहा है। वहीं रूस एकदम अकेला पड़ा हुआ है। बीते दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन की यात्रा की थी. इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को फंड व हथियार देने की बात कही थी. वहीं लगातार यूक्रेनी सेना द्वारा पश्चिमी देशों से तरह तरहि्म के हथियारों की मांग की जा रही है।

(इनपुट-आईएएनएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement