Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

यूक्रेन में हमारे एक नागरिक को लगी गोली, रूस पर नहीं लगाएंगे आर्थिक प्रतिबंध: चीन

वांग वेनबिन ने कहा कि अब तक 2,500 चीनी नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है और निकासी के प्रयास व्यवस्थित तरीके से चल रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2022 18:32 IST
China, China Russia Ukraine, China Citizen Ukraine, Vladimir Putin- India TV Hindi
Image Source : WWW.FMPRC.GOV.CN China Foreign Ministry Spokesperson Wang Wenbin.

Highlights

  • चीन ने कहा कि यूक्रेन में गोलीबारी में उसका एक नागरिक गोली लगने से घायल हो गया।
  • 2,500 चीनी नागरिकों को युद्धग्रस्त देश में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है: चीन
  • चीन रूस पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने के अमेरिका और यूरोपीय सरकारों के कदम में शामिल नहीं होगा।

बीजिंग: यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच विभिन्न देश अपने नागरिकों को सुरक्षित ठिकाने तक पहुंचाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। इस बीच चीन ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन में गोलीबारी में उसका एक नागरिक गोली लगने से घायल हो गया जबकि 2,500 चीनी नागरिकों को युद्धग्रस्त देश में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बताया कि एक मार्च को यूक्रेन में एक चीनी नागरिक गोली लगने से घायल हो गया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में चीनी दूतावास ने उससे संपर्क किया और वह खतरे से बाहर है।

वांग वेनबिन ने कहा कि अब तक 2,500 चीनी नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है और निकासी के प्रयास व्यवस्थित तरीके से चल रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के 6,000 से अधिक नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं। चीनी अधिकारियों ने उन्हें निकालने के लिए पड़ोसी देशों में स्थानांतरित करने का प्रयास किया है। वहीं, रूस पर लग रहे तमाम आर्थिक प्रतिबंधों के बीच चीन के बैंक नियामक ने बुधवार को कहा कि बीजिंग रूस पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने के अमेरिका और यूरोपीय सरकारों के कदम में शामिल नहीं होगा।

बता दें कि चीन रूसी तेल और गैस का एक प्रमुख खरीदार है तथा वह यूक्रेन पर रूस के हमले की आचोलना से बचता रहा है। चीनी बैंकिंग और बीमा नियामक आयोग के अध्यक्ष गुओ शुकिंग ने कहा कि बीजिंग प्रतिबंधों का विरोध करता है। गुओ ने कहा, ‘हम इस तरह के प्रतिबंधों में शामिल नहीं होंगे और हम सभी संबंधित पक्षों के साथ सामान्य आर्थिक, व्यापार तथा वित्तीय आदान-प्रदान करेंगे। हम वित्तीय प्रतिबंधों को अस्वीकार करते हैं, विशेष रूप से एकतरफा शुरू किए गए प्रतिबंधों का, क्योंकि इनका कोई बहुत अधिक कानूनी आधार नहीं है तथा इसका अच्छा प्रभाव नहीं होगा।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement