1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. मुंबई हमले के एक गुनाहगार को हुई 15 साल की सजा, अमेरिका ने रखा था लाखों का इनाम

Pakistan: मुंबई हमले के एक गुनाहगार को हुई 15 साल की सजा, अमेरिका ने रखा था लाखों का इनाम

Pakistan: पंजाब पुलिस की आतंकरोधी विभाग ने आतंकी मीर की सजा को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। लेकिन ऐसा देखने में आया है कि जब किसी व्यक्ति को ऐसे मामले में सजा मिलती है तब विभाग बाकायदा अधिसूचना जारी करता है, लेकिन मीर के मामले में ऐसा नहीं किया गया है।

Sudhanshu Gaur Edited by: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: June 25, 2022 7:42 IST
Mumbai Taj Hotel- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV/FILE PHOTO Mumbai Taj Hotel

Highlights

  • मुंबई में हुए बम धमाकों में आरोपी है आतंकी साजिद मीर
  • इसी साल अप्रैल माह में हुआ था गिरफ्तार
  • गिरफ्तारी से पहले माना रहा था मृत

Pakistan: आतंकवाद के मुद्दे पर दुनियाभर में घिरने के बाद आखिरकार एक कुख्यात आतंकी पर कार्रवाई करना शुरू किया है। पाकिस्तान की एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने 2008 के मुंबई हमले के एक साजिशकर्ता को आतंकवाद को बढ़ावा और आतंकियों को फंडिंग करने के एक मामले में 15 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई है।

लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा के नेताओं के आतंकवाद वित्तपोषण के मामलों से जुड़े एक वरिष्ठ वकील ने शुक्रवार को मीडिया को बताया, ‘‘इस महीने की शुरुआत में लाहौर में एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े साजिद मजीद मीर को 15 साल की जेल की सजा सुनाई है।'' 

हालांकि पंजाब पुलिस की आतंकरोधी विभाग ने आतंकी मीर की सजा को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। लेकिन ऐसा देखने में आया है कि जब किसी व्यक्ति को ऐसे मामले में सजा मिलती है तब विभाग बाकायदा अधिसूचना जारी करता है, लेकिन मीर के मामले में ऐसा नहीं किया गया है। खबरों के अनुसार मामले की सुनवाई एक बंद अदालत में की गई और वहां मीडिया को भी जाने की इजाजत नहीं थी। आपको बता दें कि आतंकी मीर को इसी साल अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था और तब से वह लखपत जेल में बंद है। जबकि गिरफ्तारी से पहले यह कहा जा रहा था कि उसकी मौत हो चुकी है। 

मुंबई हमले के 13 साल बीत जाने के बाद भी अभी तक इसके गुनाहगारों को सजा नहीं हुई है। अभी तक यह सब पाकिस्तान में खुले घूम रहे हैं। अब जिस आतंकी साजिद मीर को सजा सुने गई है, इसे मुंबई हमलों का 'प्रोजेक्ट मैनेजर' माना जाता है। इसके साथ ही यही मीर ही डेविड कोलमैन हेडली का हैंडलर भी था। मीर के ऊपर अमेरिका ने 50 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा हुआ है। गौरतलब है कि साल 2008 में मुमाबी की जगहों पर बम धमाके हुए थे, जिसमें 166 लोग मारे गए थे। 

Latest World News

>independence-day-2022