Monday, April 29, 2024
Advertisement

कंगाल पाकिस्तान के लिए 'बेस्ट फ्रेंड चीन' ने किया बड़ा ऐलान, पैसों से भर देगा दोस्त की झोली, जानें

कंगाली की कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान को उसके बेस्ट फ्रेंड चीन ने बड़ी मदद का ऐलान किया है। चीन ने पाकिस्तान के लिए 1.3 अरब डॉलर का रोलओवर क़र्ज़ को मंज़ूरी दी है। पाकिस्तान ने ये जानकारी दी है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 04, 2023 18:05 IST
china pakistan friendship- India TV Hindi
Image Source : TWITTER चीन और पाकिस्तान की दोस्ती

पाकिस्तान: आर्थिक बदहाली झेल रहे पाकिस्तान के लिए उसके सबसे बड़े दोस्त चीन ने मदद का ऐलान किया है। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक़ डार ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि चीन के बैंक आईसीबीसी ने पाकिस्तान के लिए 1.3 अरब डॉलर का रोलओवर क़र्ज़ मंज़ूर किया है और चीन के बैंक ने इस क़र्ज़ में से 50 करोड़ डॉलर पाकिस्तान को मुहैया भी करा दिए हैं। इशाक डार ने कहा है कि पाकिस्तान को ये क़र्ज़ की रकम तीन किश्तों में मिलेगी जिसमें  से पहली किश्त मिल गई है। 

पाकिस्तान का कहना है कि इस कठिन समय में इस मदद से बहुत राहत मिलेगी और इससे उसके विदेशी मुद्रा भंडार में भी बढ़त होगी। बता दें कि पाकिस्तान ने हाल ही में ये क़र्ज़ चीनी बैंक को लौटाया था और उसके बाद चीन ने ये कर्ज पाकिस्तान को देने का ऐलान किया है। 

पाकिस्तान ने पहले ही चीन से बड़ा कर्ज लिया है

पाकिस्तान ने पहले से ही बड़े पैमाने पर क़र्ज़ ले रखा है, जिसमें से पाकिस्तान के लिए गए कुल क़र्ज़ों में से एक तिहाई कर्ज उसे चीन से ही मिले हैं। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति डांवाडोल है और उसे क़र्ज़ लौटाने में दिक्कतें हो रही हैं जिसकी वजह से देश के मुद्रा भंडार में दिक्कतें आ रही हैं। पाकिस्तान को अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी कर्ज देने से इनकार कर दिया है। 

ग़ौरतलब है कि पाकिस्तान को इस वित्तीय वर्ष और अगले दो वित्तीय वर्षों में दूसरे देशों से लिए गए कर्ज लौटाने हैं। इस वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान को आठ अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चुकाना है और आने वाले वर्षों में उसे करीब 50 अरब डॉलर का विदेशी क़र्ज़ चुकाना है। इसमें पाकिस्तान को वो क़र्ज़ भी लौटाने हैं जो उसने पहले ही चीन और चीन के कमर्शियल बैंकों से ले रखा है। देश की जनता महंगाई से त्राहिमाम कर रही है और इस बीच चीन की मदद से उसे काफी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

ब्रिटेन के महाराजा चार्ल्स के राज्याभिषेक में इस्तेमाल होगा ये खास तेल, इस देश से भेजा जाएगा

गिरती GDP से चिंतित चीन को दुनिया से जंग का खतरा! रक्षा बजट बढ़ाने को हुआ मजबूर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement