Monday, April 29, 2024
Advertisement

'बदहाली से बाहर आई पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था', वित्त मंत्री के बयान पर पाकिस्तानियों ने दी गालियां

पाकिस्तान के वित्त मंत्री के बयान के बाद सोशल मीडिया पर तूफान उठ गया और लोगों ने गालियां देते हुए उन्हें मुल्क की हकीकत से रूबरू कराया।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: June 10, 2023 18:54 IST
Pakistan Economy, Pakistan Economic Crisis, Ishaq Dar, Ishaq Dar News- India TV Hindi
Image Source : AP FILE पाकिस्तान की आवाम इन दिनों जबरदस्त महंगाई से जूझ रही है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने शनिवार को कहा कि देश आर्थिक अस्थिरता के दौर से बाहर आ गया है और सरकार बहुपक्षीय कर्जदाताओं को समय पर भुगतान करेगी। वित्त मंत्री का यह बयान सामने आते ही सोशल मीडिया पर भूचाल आ गया और पाकिस्तानियों ने डार को गालियां देना शुरू कर दिया। कुछ लोगों का कहना था कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था तबाह हो चुकी है और मुल्क को लूट लिया गया है। बता दें कि पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई चरम पर है और आम आदमी के लिए रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें भी जुटाना मुश्किल हो रहा है।

‘हम सारे कर्जों का समय पर भुगतान करेंगे’

डार ने एक जुलाई से शुरू होने वाले वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 14.46 लाख करोड़ रुपये के बजट की घोषणा के एक दिन बाद इस्लामाबाद में कहा कि द्विपक्षीय ऋण के पुनर्गठन की कोशिश की जाएगी। उन्होंने बजट के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ऋण पुनर्गठन के लिए बहुपक्षीय या विकास संस्थानों से संपर्क करने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, 'जहां तक ​​पेरिस क्लब के पुनर्गठन की बात है, हमारी ऐसी कोई योजना नहीं है। हम बहुपक्षीय ऋण का पुनर्गठन नहीं करेंगे। हम समय पर भुगतान करेंगे।'

‘हम 3.5 फीसदी की ग्रोथ रेट हासिल करेंगे’
डार ने कहा कि बजट प्रक्रिया के बाद कर्ज चुकाने की अवधि बढ़ाने के लिए उधार देने वालों के साथ बातचीत की जा सकती है। उन्होंने कबा कि घरेलू कर्ज को लेकर कोई समस्या नहीं है और सरकार इसका पुनर्गठन नहीं करेगी। वित्त मंत्री ने माना कि देश को गहरी आर्थिक अस्थिरता का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने साथ ही जोड़ा कि सरकार ने सफलतापूर्वक इस पर काबू पा लिया है। उन्होंने कहा कि 3.5 प्रतिशत की वृद्धि के घोषित लक्ष्य को हासिल किया जाएगा, और इसके लिए कृषि, आईटी तथा छोटे और मध्यम आकार के उद्योगों पर जोर दिया जाएगा।

पाकिस्तानियों ने खोल दी गालियों की गठरी
डार का बयान सामने आते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया और लोगों ने उन्हें ‘बेगैरत’, ‘बेशर्म’ और ‘दलाल’ समेत कई तरह की गालियां दीं। लोगों का कहना था कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खानदान ने पाकिस्तान को लूट कर कंगाल कर दिया है और इस लूट में इशाक डार भी शामिल हैं। हालांकि कुछ लोग पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार का समर्थन करते भी दिखे और उम्मीद जताई कि यह सरकार देश को मौजूदा हालात से बाहर निकाल पाने में कामयाब साबित होगी। (भाषा से इनपुट के साथ)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement