Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Pakistan Election 2024 Live: पाकिस्तान में मतदान खत्म, आज ही आना है रिजल्ट

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आज आम चुनाव है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो अपनी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं दोनों की पार्टियां मुख्य मुकाबले में है, जबकि इमरान खान जेल में हैं इसलिए उनकी पार्टी के ज्यादातर उम्मीदवार निर्द​लीय चुनाव लड़ रहे हैं। आज ही परिणाम भी आ जाएगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 27, 2024 7:02 IST
पाकिस्तान में आज आम चुनाव- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पाकिस्तान में आज आम चुनाव

Pakistan Election 2024 Live: पाकिस्तान में हिंसा और आतंकवाद के बीच आज आम चुनाव हो रहा है। इस बार चुनाव में मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग 'एन' और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी यानी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच है। वहीं तहरीक ऐ इंसाफ पार्टी के मुखिया इमरान खान जेल में हैं। आज हो रहे चुनावी मतदान के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं। जबकि नई सरकार चुनने के लिए कुल 22 करोड़ की जनसंख्या में से 12.69 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। भारत के विपरीत पाकिस्तान में आज भी बैलेट पेपर से चुनाव होता है। पाकिस्तान में जिस दिन चुनाव होता है, उसी दिन रिजल्ट आने की परंपरा है। इस परंपरानुसार आज ही चुनाव रिजल्ट भी आ जाएगा। पाकिस्तान में होने वाले चुनाव के पल पल की खबरों के लिए बने रहिए इंडिया टीवी डिजिटल के साथ।

 

Latest World News

Pakistan Election 2024 Live 8 FEB 2024

Auto Refresh
Refresh
  • 5:37 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान में 5 बजे के बाद मतदान बंद

    पाकिस्तान में 5 बजे के बाद मतदान बंद हो गया है। बता दें कि पाकिस्तान में आज ही चुनाव के नतीजे भी आने वाले हैं।

  • 2:51 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पाकिस्तान में वोटिंग के बीच बलूचिस्तान में हुआ धमाका, 2 की मौत

    चुनाव के बीच आज पाकिस्तान के बलूचिस्तान के खारन जिले में बम धमाका हुआ है। इसमें दो जवानों की मौत हो गई है, जबकि पांच घायल हुए हैं।

  • 12:26 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बिलावल ने की मोबाइल सेवा बहाल करने की अपील

    पीपीपी प्रमुख और प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल बिलावल भुट्टो जरदारी ने देश भर में मोबाइल फोन सेवा फिर से बहाल करने की अपील की है।

  • 11:21 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पाकिस्तान में मतदान जारी, चुनावी हिंसा में एक सुरक्षाकर्मी की मौत

    पाकिस्तान में आज चुनाव हैं। मतदान की प्रक्रिया जारी है। इसी बीच अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से खबर आई है कि चुनाव कर्मचारियों की सुरक्षा कर रहे जवानों पर गोलियां चलाई गई हैं। इस हमले में एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई है।

  • 11:08 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    इमरान खान ने आवाम से की बड़ी संख्या में मतदान की अपील, देखें वीडियो

  • 11:05 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    चुनाव के दिन मोबाइल सर्विस सस्पेंड होने पर बिलावल की पार्टी ने उठाए सवाल

    पाकिस्तान में आज चुनाव के दिन मोबाइल सर्विस सस्पेंड कर दी गई है। इसे लेकर विरोध हो रहा है। बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के पूर्व सांसद मुस्ताफा नवाज खोकर ने कहा है कि मोबाइल सर्विस बंद किया जाना चुनाव में धांधली की शुरुआत है। उन्होंने कहा, चुनाव पूर्व माहौल पहले से ही पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब माहौल में से एक था। चुनाव के दिन मोबाइल सर्विस बंद कर उम्मीदवारों को उनके एजेंटों और कर्मचारियों से दूर रखना किसी भी तरह स्वीकार्य नहीं है।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पूर्व पीएम और नवाज शरीफ के भाई शहबाज ने डाला वोट

    पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष और पूर्व पीएम शहबाज शरीफ ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 82 पर मतदान किया। पत्रकारों से बात करते हुए पीएमएल-एन अध्यक्ष ने लोगों से देश की प्रगति के लिए वोट डालने की अपील की।

  • 9:54 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    इंटरनेट सेवा अवरुद्ध करने को पीटीआई ने बताया 'विश्वासघात'

    इंटरनेट सेवाओं को अवरुद्ध करने पर पीटीआई ने देश भर में मोबाइल सेवाओं के निलंबन को पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण द्वारा किया गया 'विश्वासघात" करार दिया है। इसमें इंटरनेट सेवाओं को अवरुद्ध करने के लिए सरकार से कोई निर्देश नहीं मिलने के पीटीए के पहले के बयान का हवाला दिया गया है। पार्टी ने एक पोस्ट में कहा, "फोन सेवा बंद करना नागरिकों के अधिकारों का जानबूझकर किया गया दमन और लोकतंत्र का मजाक है।"

  • 9:14 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    वोटिंग के मद्देनजर में मोबाइल सर्विस सस्पेंड

    पाकिस्तान सरकार ने देशभर में सेलुलर सर्विस यानी वायरलैस मोबाइल टेलिकम्युनिकेशन को सस्पेंड कर दिया है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा वोटिंग को ध्यान में रखते हुए किया गया है। 

  • 9:11 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी वोट डालने में असमर्थ

    पाकिस्तान में मतदान जारी है। डॉन अखबार के अनुसार पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करने वाले नेताओं में पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी शामिल हैं। हालांकि, बुशरा बीबी मतदान में भाग लेने में असमर्थ रही हैं, क्योंकि पोस्टल बैलेट प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार किया गया था।

  • 9:10 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    इमरान खान ने जेल से डाला अपना वोट

    पाकिस्तान में आज चुनावी मतदान शुरू हो गया है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य राजनीतिक नेताओं ने आदियाला जेल में पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला है। 

  • 8:45 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पाकिस्तान हो रही वोटिंग, एक बूथ पर मतदान करते वोटर्स, देखें वीडियो

  • 8:40 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पाकिस्तान में मतदान शुरू, इस्लामाबाद के एक बूथ पर पहुंचे मतदाता, देखें Video

    पाकिस्तान में संसदीय आम चुनाव शुरू होने के बीच मतदाता इस्लामाबाद में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

  • 7:27 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नवाज शरीफ के समर्थन में सेना, बिलावल का भविष्य भी दांव पर

    इस बार पाकिस्तान आर्मी का पूरा सपोर्ट नवाज शरीफ की ओर है। ऐसे में नवाज शरीफ के एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने की संभावना सबसे तगड़ी है। वहीं यह चुनाव बिलावल भुट्टो का राजनीतिक भविष्य भी तय करेगा।

  • 7:24 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पाकिस्तान में 30 हजार मतदान केंद्र संवेदनशील

    पाकिस्तान में शांतिपूर्ण चुनाव करवाना पाकिस्तान के चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। इसी बीच आयोग का कहना है कि 44 हजार पोलिंग स्टेशन सामान्य हैं जबकि 29,985 को संवेदनशील क्षेत्रों में हैं। वहीं, 16,766 अत्यिधक संवेदनशील हैं।

  • 7:16 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जानिए कितने हिंदू वोटर्स डालेंगे वोट

    पाकिस्तान में 36 लाख अल्पसंख्यक वोटर है, जिसमें 18 लाख हिंदू वोटर हैं। सभी मतदाता वोटर मतपत्र के जरिए मतदान करेंगे। पाकिस्तान में बैलट पेपर से वोट डाले जाने के ठीक बाद मतगणना शुरू जाएगी। पोलिंग बूथ पर अधिकारी हाथ से वोटों की गिनती करेगें और देर रात नतीजे आने की उम्मीद है। यहां आम चुनाव के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं, जिसका कुल वजन करीब 2100 टन है। 

  • 7:12 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    चुनाव के लिए 6.50 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात, सेना से जनता नाराज

    पाकिस्तान आम चुनाव को लेकर 6 लाख 50 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैना​त किया गया है। वहीं आर्मी से नाराज लोग नारा लगा रहे हैं कि पाकिस्तान आर्मी ने नवाज शरीफ की पार्टी को सेलेक्ट कर लिया है। ऐसे लोगों का मानना है कि आर्मी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहती है।

  • 7:08 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    5 हजार से ज्यादा प्रत्याशी मैदान में, जानें कितने बजे शुरू होगी वोटिंग

    पाकिस्तान में हो रहे इस चुनाव में 5,121 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें से 4,806 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं। गुरुवार को भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे शुरू होगी और शाम 5:30 बजे तक चलेगी।

  • 6:32 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    बलूचिस्तान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, 80% बूथ बेहद सेंसिटिव

    पाकिस्तान में चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़ी व्यवस्था की गई है। खासकर अशांत बलूचिस्तान में चुनाव शांति से संपन्न कराना टेढ़ी खीर रहेगा। इसके लिए यहां चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। क्योंकि यहां 80 फीसदी मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं। बलूचिस्तान के कुल 5,028 मतदान केंद्रों में से केवल 961 यानी करीब 19 फीसदी सामान्य हैं। 

  • 6:30 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    नवाज और बिलावल की पार्टी में अहम मुकाबला

    पाकिस्तान में आज हो रहे चुनाव में विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वैसे पाकिस्तान में नवाज शरीफ, बिलावल भुट्टो और इमरान खान, ये तीनों ही सबसे अहम झंडाबरदार हैं। इनमें इमरान खान तो जेल में चले गए। ऐसे में नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान की  पार्टी पीपुल्स पार्टीके उम्मीदवारों के बीच टक्कर है। 

  • 6:27 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    चुनाव परिणाम के बाद आज ही आएगा परिणाम

    पाकिस्तान में आज हो रहे चुनाव में जनता नेशनल असेंबली के लिए वोटिंग करेगी। इसमें पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के 272 सांसद चुने जाएंगे। चुनाव का परिणाम आने के बाद फिर जिस भी पार्टी या गठबंधन के पास बहुमत होगा, उस पार्टी की सरकार बनेगी। 

  • 6:26 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पाकिस्तान में चुनावी मतदान आज, जानिए कितनी हैं सीटें?

    पाकिस्तान में आज आज चुनाव हो रहा है। मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पाकिस्तान में कुल 342 सीटें हैं, इनमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होता है, जबकि 70 सदस्यों को खास तरह से चुना जाता है। इनमें से 60 सीटें महिलाओं के लिए पहले से रिजर्व रहती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement