Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान: वोटिंग से पहले इमरान खान ने युवाओं से की ‘शांतिपूर्ण प्रदर्शन’ करने की अपील

इमरान खान ने दावा किया कि उनके खिलाफ पैदा किया गया राजनीतिक संकट पाकिस्तान के लिए एक स्वतंत्र विदेश नीति बनाने की उनकी इच्छा का परिणाम है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 02, 2022 23:32 IST
Imran Khan, Imran Khan Pakistan, Pakistan, Pakistan Army- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK.COM/IMRANKHANOFFICIAL Pakistan Prime Minister Imran Khan.

Highlights

  • इमरान ने कहा कि पाकिस्तान की राजनीति एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गई है, जहां देश के लोगों को एक फैसला करना होगा।
  • इमरान खान ने कहा कि विदेश में यह साजिश रची गई और पाकिस्तान के कुछ नेता इन लोगों की मदद कर रहे हैं।
  • इमरान खान ने युवाओं से कहा, मैं चाहता हूं कि आप बाहर निकलें और आज एवं कल प्रदर्शन करें।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने खिलाफ पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर अहम मतदान से एक दिन पहले शनिवार को देश के युवाओं से अपील की कि वे उनकी सरकार के खिलाफ कथित रूप से रचे गए ‘विदेशी षड्यंत्र’ के खिलाफ ‘शांतिपूर्ण प्रदर्शन’ करें, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि वे पाकिस्तानी आर्मी की आलोचना नहीं करें। इमरान ने सीधे प्रसारित किए गए प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान कहा कि उनके पास ‘नेशनल असेंबली’ में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव पर रविवार को होने वाले मतदान के लिए ‘एक से ज्यादा योजनाएं’ हैं।

‘यह हमारे पैगंबर का रास्ता है’

इमरान ने इसे देश के ‘भविष्य के लिए जंग’ करार देते हुए कहा कि पाकिस्तान निर्णायक मोड़ पर खड़ा है। उन्होंने कहा, ‘हम 2 रास्ते अपना सकते हैं। क्या हम विनाश का रास्ता अपनाना चाहते हैं या गौरव का रास्ता अपनाना चाहते हैं? इस रास्ते पर मुश्किलें होंगी, लेकिन यह हमारे पैगंबर का रास्ता है। यह हमारी भलाई का मार्ग है। यह मार्ग इस देश में क्रांति लेकर लाया।’ इमरान ने कहा कि पाकिस्तान की राजनीति एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गई है, जहां देश के लोगों को एक फैसला करना होगा।

‘विदेश में रची गई है सारी साजिश’
इमरान ने कहा, ‘ईमानदारी और न्याय के साथ खड़ा रहने वाले समाज को नई जिंदगी मिलती है, लेकिन जब समाज तटस्थ हो जाता है तो यह बुराई को समर्थन देना शुरू कर देता है। इस समय सरकार के खिलाफ एक षड्यंत्र चल रहा है और यह साबित हो गया है कि सरकार को अपदस्थ करने के लिए बकरों की तरह नेता खरीदे जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि विदेश में यह साजिश रची गई और पाकिस्तान के कुछ नेता इन लोगों की मदद कर रहे हैं।


‘शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के लिए बाहर निकलें’
इमरान ने कहा, ‘इतिहास उन्हें कभी नहीं भूलता और मैं चाहता हूं कि पाकिस्तान का इतिहास भी इन धोखेबाजों को नहीं भूले। यह आपकी जिम्मेदारी है। उन्हें ऐसा मत लगने दीजिए कि आप भूल गए हैं। आधिकारिक दस्तावेज कहते हैं कि यदि आप इमरान खान को हटा देते हैं, तो अमेरिका के साथ आपके संबंध बेहतर हो जाएंगे।’ उन्होंने कहा कि वह मुल्क को ‘धोखा’ देने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। इमरान ने युवाओं से कहा, ‘मैं चाहता हूं कि आप बाहर निकलें और आज एवं कल प्रदर्शन करें। शांतिपूर्ण प्रदर्शनों के लिए बाहर निकलें।’

‘सेना और पीटीआई ने देश को रखा एकजुट’
यह पूछे जाने पर कि सेना की आलोचना करने वालों से वह क्या कहेंगे, इमरान ने कहा कि दो चीजें हैं जिन्होंने देश को एकजुट रखा है। उन्होंने कहा, ‘पहली चीज, पाकिस्तान की सेना है। यह एक मजबूत और पेशेवर सेना है। यह देश के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई देश पाकिस्तान को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरी चीज पीटीआई है, क्योंकि यह एक ऐसी पार्टी है जिसने देश को जोड़े रखा है। हमें इस सेना की आवश्यकता है। इसने हमारे लिए बलिदान दिया है। मैं चाहता हूं कि आप सेना की आलोचना नहीं करें।’

सेना के साथ कोई मतभेद नहीं: इमरान खान
इमरान ने सेना के साथ मतभेद की खबरों को भी खारिज किया। उन्होंने दावा किया कि उनके खिलाफ पैदा किया गया राजनीतिक संकट पाकिस्तान के लिए एक स्वतंत्र विदेश नीति बनाने की उनकी इच्छा का परिणाम है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement