Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने इस तालिबानी कमांडर को मुठभेड़ में कर दिया ढेर, कई बड़ी घटनाओं को दे चुका था अंजाम

पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने पंजाब प्रांत में टीटीपी के एक कमांडर को मार गिराने का दावा किया है। पाकिस्तान के अनुसार यह तालिबानी कमांडर आइएसआइ के भवन समेत कई आतंकी हमलों का जिम्मेदार था। पाकिस्तान को कई वर्षों से इसकी तलाश थी। यह बम धमाके करने में बड़ा माहिर था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 23, 2023 16:06 IST
पाकिस्तान पुलिस। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान पुलिस।

पाकिस्तान के सुरक्षाबलों ने पंजाब प्रांत में तालिबान के एक कमांडर को मार गिराने का दावा किया है। पाकिस्तान के अनुसार कई आतंकवादी हमलों में यह वांछित था। मगर सुरक्षाबलों को चकमा देता आ रहा था। मगर इस बार शनिवार को
पाकिस्तानी सुरक्षाबलों के साथ उसकी मुठभेड़ हो गई। इसमें प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का यह प्रमुख कमांडर मारा गया। पंजाब प्रांत में इंटर-सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) भवन पर घातक हमले सहित कई आतंकी हमलों में यह शामिल था।
 
पाकिस्तान के आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) ने एक बयान में कहा कि उसे गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ आतंकवादी प्रांतीय राजधानी लाहौर से लगभग 200 किलोमीटर दूर चिनिओट इलाके में छिपे हुए हैं। सीटीडी ने पुलिस के साथ मिलकर शनिवार तड़के संबंधित ठिकाने पर छापा मारा। इसने कहा, ‘‘जब पुलिस ने ठिकाने को घेर लिया तो आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई की गई और गोलीबारी के दौरान दो आतंकवादी मारे गए।’’ आतंकवादियों में से एक की पहचान गजनफर नदीम उर्फ ​​खालिद हबीब के रूप में हुई है, जिस पर पचास लाख रुपये का इनाम था। 

बम हमले का मास्टरमाइंड था 

सीटीडी ने कहा कि नदीम लाहौर से करीब 130 किलोमीटर दूर फैसलाबाद शहर में आईएसआई भवन पर हुए बम हमले का मास्टरमाइंड था। वर्ष 2011 में फैसलाबाद में आईएसआई भवन के बाहर हुए विस्फोट में 25 लोग मारे गए थे और 100 से अधिक घायल हुए थे। सीटीडी ने कहा, ‘‘नदीम पंजाब प्रांत में प्रतिबंधित टीटीपी का प्रमुख कमांडर था। वह देश में शिया मुसलमानों पर हमलों सहित 11 प्रमुख आतंकवादी गतिविधियों में भी शामिल था, जिसमें 50 लोग मारे गए थे। वह 2011 से फरार था।’’ इसने कहा कि आतंकियों के ठिकानों से भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार भी बरामद किए गए हैं।​ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement