Pakistan Most Dangerous Country: बाइडेन के बयान पर भड़के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, अमेरिका के लिए कही ये बड़ी बात

Pakistan Most Dangerous Country: अमेरिका के राष्ट्रपति के बयान के बाद पाकिस्तान की सरकार भड़क उठी है। बाइडेन के बयान के बाद पलटवार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने किया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 15, 2022 23:16 IST
Pakistan Most Dangerous Country- India TV Hindi
Image Source : AP Pakistan Most Dangerous Country

Highlights

  • किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार हैं
  • पाकिस्तान और अमेरिका के बीच मैत्रीपूर्ण है
  • सुरक्षा के लिए वास्तविक खतरा अति-राष्ट्रवाद

Pakistan Most Dangerous Country: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पर देश की परमाणु सुरक्षा पर संदेह जताते हुए पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक कहने पर पलटवार किया। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, शरीफ ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक ट्वीट में 'स्पष्ट रूप से दोहराया' कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार परमाणु देश है, यह कहते हुए कि देश की परमाणु संपत्ति में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की आवश्यकताओं के अनुसार सर्वोत्तम सुरक्षा उपाय हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम हाउस द्वारा जारी एक अलग बयान में शरीफ ने अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी को 'तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक' करार दिया।

पाकिस्तान एक जिम्मेदार देश 

उन्होंने कहा कि पिछले दशकों में पाकिस्तान एक सबसे जिम्मेदार परमाणु देश साबित हुआ है, जहां उसके परमाणु कार्यक्रम को तकनीकी रूप से मजबूत और फुलप्रूफ कमांड और नियंत्रण प्रणाली के माध्यम से प्रबंधित किया जाता है। आगे बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान ने लगातार परमाणु हथियार क्षमता के जिम्मेदार नेतृत्व का प्रदर्शन किया है, जो अप्रसार, सुरक्षा और सुरक्षा पर आईएईए सहित वैश्विक मानकों के लिए एक बहुत मजबूत प्रतिबद्धता द्वारा चिह्न्ति है।

 सुरक्षा के लिए वास्तविक खतरा अति-राष्ट्रवाद
शरीफ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए वास्तविक खतरा अति-राष्ट्रवाद, अवैध कब्जे के खिलाफ संघर्ष कर रहे क्षेत्रों में मानवाधिकारों का उल्लंघन, कुछ राज्यों द्वारा वैश्विक मानदंडों का उल्लंघन, परमाणु सुरक्षा की घटनाओं और प्रमुख परमाणु हथियार राज्यों के बीच हथियारों की होड़ से उत्पन्न है और नए सुरक्षा निर्माणों की शुरूआत जो क्षेत्रीय संतुलन को बिगाड़ते हैं।

पाकिस्तान दुनिया का सबेस खतरनाक देश 
एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि प्रधानमंत्री के हवाले से कहा गया है- पाकिस्तान और अमेरिका के बीच मैत्रीपूर्ण और पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों का एक लंबा इतिहास रहा है। ऐसे समय में, जब दुनिया बड़ी वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रही है, यह बेहद महत्वपूर्ण है कि अनावश्यक टिप्पणियों से परहेज करते हुए पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों की वास्तविक क्षमता को पहचानने के लिए वास्तविक और टिकाऊ प्रयास किए जाएं। क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका के साथ सहयोग करने की हमारी हार्दिक इच्छा है। इससे पहले बाइडेन ने कहा था कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक हो सकता है क्योंकि देश के पास बिना किसी सामंजस्य के परमाणु हथियार हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
gujarat-elections-2022