Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में नाराज भीड़ ने पुलिस स्टेशन से खींचकर एक शख्स की हत्या कर दी, सामने आई ये बड़ी वजह?

पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोपी एक शख्स की नाराज भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। आरोपी को भीड़ ने ननकाना साहिब पुलिस स्टेशन से खींचकर निकाला और पीटकर मार डाला।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 12, 2023 12:30 IST
pakistan news- India TV Hindi
Image Source : ANI पाकिस्तान में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Pakistan News: पाकिस्तान में पंजाब के ननकाना साहिब में शनिवार को हिंसक भीड़ ने पुलिस स्टेशन से एक शख्स को खींचकर निकाला और पीट-पीटकर हत्या कर दी। शख्स पर ईशनिंदा करने का आरोप था और इस आरोप में उसे पुलिस ने हिरासत में रखा था।जियो न्यूज ने इसकी पुष्टि की है। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में सैकड़ों युवाओं को पुलिस परिसर को घेरते हुए दिखाया गया है, जिसमें एक व्यक्ति सीढ़ी चढ़कर एक लंबे गेट को फांदता है और उसका ताला खोलता है। वीडियो में जेल से निकालकर एक व्यक्ति को पैरों से घसीटते हुए, उसके कपड़े उतारते हुए और डंडों और छड़ों से पीटते हुए दिखाया गया है।

जेल से निकालकर भीड़ ने शख्स की हत्या की

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जब भीड़ कथित ईशनिंदा के आरोप में सलाखों के पीछे डाले गए व्यक्ति को पीट-पीटकर मार रही थी, तब स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) वारबर्टन फिरोज भट्टी और अन्य पुलिस कर्मी अपनी जान बचाने के लिए घटनास्थल से भाग निकले थे। लोगों  ने दावा किया कि वह व्यक्ति - जो दो साल जेल में बिताने के बाद लौटा था, उसपर आरोप था कि वह पवित्र कागजों पर अपनी पूर्व पत्नी की तस्वीर चिपकाकर जादू टोना करता था। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मुहम्मद वारिस के रूप में पहचाने जाने वाले पीड़ित को कथित तौर पर कुरान का अपमान करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था।

पाकिस्तान में ईशनिंदा की सजा मौत हो सकती है

वॉयस ऑफ अमेरिका की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस अधिकारियों ने कहा कि कथित अपराध की खबर ने निवासियों को नाराज कर दिया और उनमें से सैकड़ों लोगों ने बाद में थाने का घेराव किया और आरोपियों को उन्हें सौंपने की मांग की। भारी भीड़ को देखकर पुलिस अधिकारी मौके से भाग गए। प्रदर्शनकारियों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया और उसे घसीटते हुए सड़क पर ले गए, जहां उन्होंने उसे पीट-पीटकर मार डाला। अंतर्राष्ट्रीय अधिकार समूहों ने लंबे समय से पाकिस्तानी अधिकारियों की ईशनिंदा के आरोपों पर लिंचिंग को रोकने के लिए पर्याप्त तैयारी नहीं रहने की आलोचना की है, जो मुस्लिम-बहुल देश में अक्सर होता रहा है। पाकिस्तानी कानून के तहत ईशनिंदा भी एक अपराध है, जिसके लिए मौत की सजा हो सकती है।

लिंचिंग की इस घटना की हो रही निंदा, सरकार ने दिए जांच के आदेश

जियो न्यूज ने बताया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने वारबर्टन पुलिस स्टेशन को घटना की जांच का आदेश दिया और पूछा है कि पुलिस ने हिंसक भीड़ को क्यों नहीं रोका। उन्होंने कहा, "कानून का शासन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। किसी को भी कानून को प्रभावित करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।"

जियो न्यूज के मुताबिक, पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने भी घटना के हर पहलू से जांच के निर्देश देते हुए घटना पर आईजी से रिपोर्ट मांगी है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई का आदेश दिया। पाकिस्तान उलेमा काउंसिल (पीयूसी) के अध्यक्ष ताहिर महमूद अशरफी ने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि ईशनिंदा के आरोपी को मारना और जलाना एक क्रूर कृत्य है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'ननकाना साहिब में पवित्र कुरान की निंदा करने और पुलिस थाने पर हमला करने के आरोपी व्यक्ति की अमानवीय यातना और हत्या करना खेदजनक और निंदनीय है।'

संघीय गरीबी उन्मूलन और सामाजिक सुरक्षा मंत्री शाज़िया मैरिज ने कहा कि यह घटना "दुखद और खतरनाक प्रवृत्ति का हिस्सा है जो हमारे समाज को परेशान करती है!" उन्होंने कहा, "शांति और सद्भाव हासिल करने के लिए एक प्रभावी आख्यान के साथ मुकाबला करने की जरूरत है। हमें सह-अस्तित्व और सहिष्णु होना सीखना चाहिए। पाकिस्तान की स्थापना मजबूत सिद्धांतों पर हुई थी, जिसने सभी को स्वतंत्र रूप से जीने की इजाजत दी।"

पाकिस्तान में ईशनिंदा बेहद संवेदनशील मुद्दा है

बता दें कि ईशनिंदा मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में एक बेहद संवेदनशील मुद्दा है और इस अपराध के लिए मौत की सजा दी जा सकती है। ईश-निंदा के मात्र आरोप ही दंगा भड़काने और निगरानी समूहों द्वारा अभियुक्तों की हत्या करने के लिए पर्याप्त हैं। संदिग्धों पर अक्सर हमला किया जाता है और कभी-कभी भीड़ द्वारा मार डाला जाता है। शनिवार की घटना पाकिस्तान द्वारा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की एक बैठक का आश्वासन देने के लगभग दो सप्ताह बाद आई है कि वह ईशनिंदा कानूनों के दुरुपयोग का मुकाबला करने के लिए कदम उठा रहा है।

विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार ने 30 जनवरी की जिनेवा बैठक में कहा कि सरकार ने ईशनिंदा कानून के दुरुपयोग के खिलाफ सुरक्षा उपायों की स्थापना की है। उन्होंने कानूनी प्रावधानों का हवाला देते हुए किसी पर ईशनिंदा का झूठा आरोप लगाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग ने अपनी 2022 की देश की रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तान में ईशनिंदा कानूनों ने इस्लामी चरमपंथियों को धार्मिक अल्पसंख्यकों या गैर-विश्वासियों सहित अलग-अलग मान्यताओं वाले लोगों को आसानी से निशाना बनाने के लिए सक्षम और प्रोत्साहित किया है।

ये भी पढ़ें: 

भूकंप के बाद तुर्की में बढ़ गई लूटपाट, 48 लोगों को किया गिरफ्तार

अमेरिका के बाद कनाडा, बना चीन का निशाना? एयरस्पेस के ऊपर दिखी संदिग्ध वस्तु को मार गिराया गया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement