Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अमेरिका के बाद कनाडा, बना चीन का निशाना? एयरस्पेस के ऊपर दिखी संदिग्ध वस्तु को मार गिराया गया

अमेरिका के बाद अब कनाडा में भी एयरस्पेस के ऊपर संदिग्ध वस्तु दिखी, जिसे कनाडा के पीएम ट्रूडो के आदेश पर अमेरिकी जेट ने मार गिराया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: February 12, 2023 6:54 IST
canada pm justin trudeau- India TV Hindi
Image Source : ANI कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो

Canada: अमेरिका के बाद अब कनाडा के एयरस्पेस के ऊपर एक संदिग्ध वस्तु दिखाई दी जिसे अमेरिका के यूएस एफ-22 ने मार गिराया है। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शनिवार (स्थानीय समय) को इसका खुलासा किया और कहा कि उनके आदेश पर कनाडा के हवाई क्षेत्र में एक "अज्ञात वस्तु" को मार गिराया गया है। ट्रूडो ने ट्वीट किया, "मैंने कनाडा के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाली एक अज्ञात वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया, जिसके बाद उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड ने युकोन के ऊपर उड़ रही संदिग्ध वस्तु को मार गिराया है। ट्रूडो ने बताया कि कनाडाई और अमेरिकी विमानों को यूकोन में उतारा गया और एक यूएस एफ-22 ने सफलतापूर्वक संदिग्ध वस्तु पर गोलीबारी की।"

अमेरिका के बाद कनाडा, बना चीन का निशाना?

बता दें कि कनाडा के ऊपर उड़ रही संदिग्ध वस्तु की पहचान अलास्का के ऊपर अमेरिकी सेना द्वारा "उच्च ऊंचाई वाली वस्तु" को मार गिराए जाने के एक दिन बाद की गई है और दक्षिण कैरोलिना तट पर अमेरिकी सेना द्वारा एक चीनी जासूस गुब्बारे को मार गिराए जाने के ठीक एक सप्ताह बाद सामने आया है। उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) ने पहले ही कहा था कि वह उत्तरी कनाडा के ऊपर "एक उच्च ऊंचाई वाली हवाई वस्तु" की निगरानी कर रहा था और एजेंसी की एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, अलास्का और कनाडा के क्षेत्र में संदिग्ध चीज उड़ती दिखी थी। हालांकि अबतक यह स्पष्ट नहीं है कि ये वस्तु क्या है या यह पिछले हफ्ते मार गिराए गए संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे से संबंधित है या शुक्रवार को अलास्का के ऊपर मार गिराए गए किसी अन्य वस्तु से संबंधित है।

कनाडा के सैन्य क्षेत्र में दिखी "संदिग्ध वस्तु" के देखे जाने के बाद पीएम ट्रूडो ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बात की और "वस्तु को मार गिराने और उसके मलबे की जांच करने की बात कही।"  ट्रूडो ने ट्वीट किया, "मैंने आज दोपहर राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बात की। कनाडाई सेना अब वस्तु के मलबे को इकट्ठा करेगी और उसकी जांच करेगी। उत्तरी अमेरिका पर नजर रखने के लिए नोराड को धन्यवाद।"

चीन गुब्बारे से कर रहा था अमेरिका की जासूसी

इस बीच, अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने चीनी जासूसी गुब्बारे को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा चलाए जा रहे एक विशाल निगरानी कार्यक्रम से जोड़ा है। वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने बताया है कि चीनी गुब्बारे जासूसी कर रहे थे जिन्हें समान रूप से निशाना बनाया गया है। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, ये जासूसी बैलून जो कई वर्षों से चीन के दक्षिण तट से दूर हैनान प्रांत से संचालित होते हैं, ने जापान, भारत, वियतनाम, सहित कई देशों की जासूसी करने के लिए चीन का एक तरीका है। इसकी पुष्टि ताइवान और फिलीपींस ने भी की है।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, पीएलए वायु सेना द्वारा संचालित निगरानी एयरशिप को पांच महाद्वीपों में देखा गया है। एक अधिकारी ने कहा: "चीन ने जो किया है वह एक अविश्वसनीय रूप से पुरानी तकनीक है और मूल रूप से इसे आधुनिक संचार और अवलोकन क्षमताओं के साथ अन्य देशों की सेनाओं पर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करने के लिए जोड़ा गया है। चीन की जासूसी का यह एक बड़ा प्रयास है।"

न्यूयॉर्क टाइम्स ने हाल ही में रिपोर्ट किया था कि, चीनी जासूसी गुब्बारे ने पिछले सप्ताह अमेरिकी हवाई क्षेत्र को पार किया, जिसे बाइडेन के आदेश के बाद मार गिराया गया। जो बाइडेन प्रशासन ने उसके बाद चीन से किसी भी तरह के विमानन और प्रौद्योगिकी की खरीद को बंद कर दिया है। वाणिज्य विभाग ने अपनी तथाकथित इकाई सूची में पांच चीनी कंपनियों और एक शोध संस्थान को जोड़ा है, जो कंपनियों को विशेष लाइसेंस के बिना अमेरिकी भागों और प्रौद्योगिकियों को बेचने से रोकेगा।

ये भी पढ़ें:

तुर्की-सीरिया भूकंप: रोज बढ़ रही मरने वालों की संख्या, 28 हजार पहुंचा मौतों का आंकड़ा

एक साल से लापता लड़की मिली जीवित, आलमारी में थी बंद, जांच में प्रेग्नेंट होने का खुलासा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement