Friday, April 26, 2024
Advertisement

Pakistan News: पाकिस्तान की 'इंटरनेशनल बेइज्जती' पर भड़के बिलावल, जानिए बाइडेन के बयान पर क्या दिया जवाब?

Pakistan News: पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश कहने पर पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने बौखलाकर अमेरिकी राजदूत को तलब करने की बात कही है। बिलावल ने यह कहकर पल्ला झाड़ने की कोशिश की कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने किसी आधिकारिक रूप से यह बयान नहीं दिया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 16, 2022 12:04 IST
Bilawal Bhutto- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bilawal Bhutto

Highlights

  • अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम को तलब करने का फैसला
  • नौसिखिए पाक विदेश मंत्री बिलावल ने बयान पर भारत से जोड़ा कनेक्शन
  • राष्ट्रपति बाइडन की टिप्पणी से हैरान हैं: बिलावल

Pakistan News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश बताने पर पाकिस्तान बौखला गया है। पाकिस्तान में इस बात को लेकर बवाल मचा हुआ है कि पूरी दुनिया के सामने पाकिस्तान की इस तरह 'इंटरनेशनल बेइज्जती' हो गई है। पाकिस्तानी सरकार ने जो बाइडेन के इस बयान पर अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम को तलब करने का फैसला किया है। 

नौसिखिए पाक विदेश मंत्री बिलावल ने बयान पर भारत से जोड़ा कनेक्शन

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह अमेरिका के सामने अपना आधिकारिक विरोध दर्ज करवाएगा। हालांकि, उसके पहले ही पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने जो बाइडेन के इस बयान का कनेक्शन भारत से जोड़ दिया। उन्होंने कहा कि परमाणु सुरक्षा का सवाल बाइडेन को पाकिस्तान को नहीं, बल्कि भारत से करना चाहिए, जिसने गलती से हमारे देश में मिसाइल लॉन्च कर दी थी।

जानिए पाकिस्तान के लिए क्या कहा था बाइडन ने?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पाकिस्तान पर एक बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि 'मुझे लगता है कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देश है।' ग्रे लिस्ट से पाकिस्तान को राहत मिल जाए, उससे पहले राष्ट्रपति बाइडन का ये बड़ा बयान है। बाइडेन ने यह टिप्पणी परमाणु हथियारों के भंडारण को लेकर कही।

मौजूदा हालात में बाइडन का पाकिस्तान पर ये बयान अहम

दुनिया के मौजूदा हालात में बाइडन के इस बयान को बहुत अहम माना गया है। भारत शुरू से पाकिस्तान में फल-फूल रहे आतंकवाद के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करता रहा है। हाल के दिनों में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान के प्रति अमेरिका के दोगले रुख का पुरजोर विरोध भी किया था। अमेरिका ने जब पाकिस्तान को एफ-16 देने का ऐलान किया तो भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी जमीं पर विरोध किया था। 

राष्ट्रपति बाइडन की टिप्पणी से हैरान हैं: बिलावल

बाइडन के पाकिस्तान पर दिए गए बयान पर बौखलाए पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने खिसियाना बयान दिया। बिलावल ने कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडन की टिप्पणी से हैरान हूं। मेरा मानना है कि यह ठीक उसी तरह की गलतफहमी है जो दोनों देशों के बीच इंगेजमेंट की कमी होने पर पैदा होती है। बिलावल ने कहा कि पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ द्विपक्षीय संबंधों की फिर से शुरुआत की है और अभी-अभी अमेरिका के साथ संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति को भारत से पूछना चाहिए सवाल: बिलावल

कराची में बिलावल हाउस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की परमाणु संपत्ति जहां तक सुरक्षा और सुरक्षा का संबंध है, IAEA (अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी) के अनुसार प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय मानक को पूरा करती है। अगर परमाणु सुरक्षा के बारे में कोई सवाल है, तो उन्हें हमारे पड़ोसी भारत से किया जाना चाहिए, जिन्होंने हाल ही में गलती से पाकिस्तानी क्षेत्र में मिसाइल दागी थी। 

बाइडेन के बयान पर खुद बिलावल ने दी सफाई

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने 'इंटरनेशनल बेइज्जती' पर खिसियाते हुए आगे कहा कि बाइडेन के बयान से पाकिस्तान का कोई लेना-देना नहीं है। हम उनके राजदूत को बुलाएंगे और एक सफाई मांगेंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह एक आधिकारिक कार्यक्रम था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement