Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Pakistan News: शहबाज से अमीर हैं उनकी बेगम, इमरान के पास हैं 4 बकरियां, जानें पाकिस्तानी नेताओं के पास कितनी प्रॉपर्टी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहबाज की बेगम के पास 9 कृषि संपत्तियां और लाहौर व हजारा डिविजन में एक-एक मकान है।

Vineet Kumar Singh Written by: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 16, 2022 18:35 IST
Pakistan News, imran khan, pakistan, Pakistan News, Shehbaz Sharif, World news- India TV Hindi
Image Source : AP FILE Shehbaz Sharif and Imran Khan.

Highlights

  • नुसरत शहबाज अपने पति शहबाज शरीफ से कहीं ज्यादा अमीर हैं।
  • इमरान खान के पास 4 बकरियां हैं जिनकी कीमत 2 लाख रुपये है।
  • इमरान के बैंक अकाउंट में भी 6 करोड़ रुपये की रकम जमा है।

Pakistan News: पाकिस्तान को एक ऐसे मुल्क के रूप में जाना जाता है जहां के हुक्मरानों के पास दौलत की कोई कमी नहीं। आवाम की जिंदगी वहां किसी भी हाल में गुजर रही हो, हुक्मरानों के पास हमेशा बेइंतहा दौलत रही है फिर चाहे वे सियासत से ताल्लुक रखते हों या फौज से। हालांकि बुधवार को मीडिया में आई खबरों में एक नई बात पता चली। इन खबरो में कहा गया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नियों के पास अपने-अपने पति से ज्यादा संपत्ति है।

नुसरत के पास 23 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

पाकिस्तान में 30 जून को फाइनेंशियल इयर खत्म होता है और इसके पहले मुल्क के सारे नेता अपनी और अपने परिजनों की संपत्ति का ब्यौरा इलेक्शन कमीशन के पास जमा करते हैं। 30 जून 2020 को खत्म हुए फाइनैंशियल इयर के लिए पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के समक्ष दाखिल संपत्ति के ब्यौरे के अनुसार नुसरत शहबाज अपने पति प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अमीर हैं। नुसरत शहबाज के पास कुल मिलाकर 23 करोड़ 2 लाख 90 हजार रुपये मूल्य की संपत्ति है जबकि उनके पति के पास 10 करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा की संपत्ति है।

शहबाज की संपत्ति से ज्यादा देनदारी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहबाज की बेगम के पास 9 कृषि संपत्तियां और लाहौर व हजारा डिविजन में एक-एक मकान है। इसके अलावा उन्होंने तमाम क्षेत्रों में काफी निवेश भी कर रखा है, लेकिन कमाल की बात है कि उनके नाम पर कोई गाड़ी नहीं है। वहीं, उनके पति शहबाज शरीफ के पास 10 करोड़ 42 लाख 10 हजार रुपये मूल्य की संपत्ति है। हालांकि इसके साथ ही उनपर 14 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये की देनदारी है। इस तरह देखा जाए तो पाकिस्तान की तरह इसके प्रधानमंत्री भी देनदारी उनकी संपत्ति से ज्यादा है।

इमरान के पास 2 लाख की 4 बकरियां
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की संपत्ति का ब्यौरा तो काफी दिलचस्प है। इसमें कहा गया है कि इमरान के पास दो लाख रुपये के मूल्य की 4 बकरियां हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख खान के पास 6 प्रॉपर्टी हैं, जिनमें सबसे खास 300 कनाली एरिया में बना विला ‘बनीगाला’ शामिल है। इसके अलावा उनके पास विरासत में मिली संपत्ति भी है, जिसमें लाहौर के जमन पार्क में एक घर, गैर-कृषि भूमि और लगभग 600 एकड़ कृषि भूमि शामिल है।

बैंक में जमा हैं इमरान के 6 करोड़ रुपये
इमरान के पास न तो कोई गाड़ी है और न ही पाकिस्तान के बाहर कोई संपत्ति, जबकि उनकी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा यूरोप में बीता है। इमरान ने कहीं कोई निवेश नहीं किया है, और उनके अकाउंट में विदेशी मुद्रा के रूप में 3,29,196 डॉलर और 518 पाउंड स्टर्लिंग हैं। बैंक में उन्होंने 6 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम जमा कर रखी है। इमरान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी के पास 14 करोड़ 11 लाख 10 हजार रुपये की संपत्ति है। उनके पास 4 प्रॉपर्टी हैं, जिनमें बनीगाला में एक घर और एक गाड़ी शामिल है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement