Friday, May 17, 2024
Advertisement

Pakistan: शहबाज शरीफ ने साधा निशाना, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान 'सर्टिफाइड चोर' है

Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को घेरा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इमरान खान अब 'सर्टिफाइड चोर' है। इमरान खान के ऊपर शहबाज और भी गंभीर आरोप लगाए हैं।

Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 22, 2022 23:04 IST
IMRAN KHAN- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IMRAN KHAN

Highlights

  • उपहारों की नीलामी करनी चाहिए थी
  • इस धारणा को दूर किया जा सके कि वे गायब हो गए हैं
  • कीमती उपहारों को संग्रहित करता है

Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को इमरान खान के खिलाफ निशाना साधते हुए कहा कि खान प्रमाणित चोर हैं। तोशाखाना मामले में संपत्ति छिपाने के लिए अयोग्य ठहराए जाने के एक इमरान के खिलाफ बोला है। आपको बता दें कि इमरान खान को शुक्रवार के दिन पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने देश के उपहारों को बेचने के बाद प्राप्त धन के बारे में सूचित करने में विफल रहने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। 

इमरान खान 'सर्टिफाइड चोर' है

इसे तोशाखाना मामले के रूप में भी जाना जाता है। लाहौर में संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि खान को ‘‘प्रमाणित झूठा और चोर’’ साबित कर दिया गया है। हालांकि, उन्होंने आगाह किया कि यह खुशी का नहीं, बल्कि गहन सोच विचार करने का क्षण है। शरीफ ने कहा कि खान ने देश के तोशाखाना से रियायती मूल्य पर खरीदे गए उपहारों को भारी मुनाफे पर बेचा। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें उपहारों की नीलामी करनी चाहिए थी और आय को सरकारी खजाने में जमा करना चाहिए था।

कैबिनेट डिवीजन से एक पत्र मिला 
शरीफ ने कहा कि उन्हें भी एक निश्चित राशि का भुगतान करके आधिकारिक उपहार खरीदने के बारे में कैबिनेट डिवीजन से एक पत्र मिला था। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पत्र का जवाब देते हुए कहा कि नहीं, शुक्रिया और तोशाखाना में (उपहार) जमा कर दिया।’’ शरीफ ने कहा कि आधिकारिक उपहारों को अब प्रधानमंत्री आवास में प्रदर्शित किया जा रहा है ताकि इस धारणा को दूर किया जा सके कि वे गायब हो गए हैं।

देशवासियों को दिया बधाई 
उन्होंने खान पर स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करके इस्लामाबाद के उपनगरीय इलाके में अपना बनिगला आवास बनाने और बाद में सत्ता में रहने पर इसे वैध बनाने का भी आरोप लगाया। शरीफ ने खान के इन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि अयोग्यता के फैसले में पूर्व प्रधानमंत्री और उनके भाई नवाज शरीफ शामिल थे। प्रधानमंत्री ने ‘फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स’ (एफएटीएफ) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर निकलने पर पाकिस्तान को बधाई दी। तोशाखाना की स्थापना 1974 में हुई थी। यह कैबिनेट डिवीजन के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत एक विभाग है और शासकों, सांसदों, नौकरशाहों और अधिकारियों को अन्य सरकारों और राष्ट्रों के प्रमुखों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए कीमती उपहारों को संग्रहित करता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement