Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान का सनसनीखेज आरोप, कहा-आतंकी हाफिज सईद के आवास पर हमले में भारत का हाथ

Pakistan on Hafiz Saeed: मुंबई के आतंकवादी हमले में रहे पाकिस्तानी आतंकवादी हफीज सईद के आवास पर हुए हमले को लेकर पाक ने भारत पर आरोप लगाया है। पाकिस्तान का आरोप है कि हाफिज सईद के आवास पर हुए हमले में भारत का हाथ है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 13, 2022 23:57 IST
हाफिज सईद, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI हाफिज सईद, मुंबई हमले का मास्टरमाइंड(फाइल फोटो)

Pakistan on Hafiz Saeed: मुंबई के आतंकवादी हमले में रहे पाकिस्तानी आतंकवादी हफीज सईद के आवास पर हुए हमले को लेकर पाक ने भारत पर आरोप लगाया है। पाकिस्तान का आरोप है कि हाफिज सईद के आवास पर हुए हमले में भारत का हाथ है। पाकिस्तान ने मंगलवार को आरोप लगाया कि पिछले साल जून में लाहौर में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के जौहर टाउन आवास के बाहर हुए विस्फोट में भारत शामिल था।

 गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने विस्फोट का जिक्र करते हुए यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज हम जो मामला आपके सामने रख रहे हैं, उसमें भारत के शामिल होने के सबूत मिले हैं।’’ सनाउल्लाह ने पंजाब आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) के अतिरिक्त महानिरीक्षक इमरान महमूद के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने दुनिया के सामने अपना रुख बताने का फैसला किया है।’’ जून 2021 में जौहर टाउन में जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के आवास के पास विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए। सनाउल्लाह ने कहा कि विदेश कार्यालय दुनिया के सामने भारत की कथित संलिप्तता का मुद्दा उठाएगा क्योंकि सबूत बरामदगी के साथ हमले में शामिल दोषियों को गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने दावा किया, ‘‘इस बात के स्पष्ट सबूत हैं कि वह (भारत) सीधे तौर पर शामिल था।

सनाउल्लाह ने यह भी आरोप लगाया कि भारत प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का समर्थन कर रहा है। सीटीडी प्रमुख ने दावा किया, ‘‘हमें यह भी पता चला है कि पाकिस्तान में विभिन्न माध्यमों से आतंकवाद फैलाने के लिए भारत द्वारा करीब 10 लाख डॉलर का वित्तपोषण किया गया था।’’ कट्टरपंथी मौलवी हाफिज सईद (72) आतंकवाद के वित्तपोषण के मामलों में लाहौर की उच्च सुरक्षा वाली कोट लखपत जेल में सजा काट रहा है। विस्फोट से अफवाह फैली थी कि सईद आवास में मौजूद था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है। आतंकी वित्तपोषण के पांच मामलों में वह 36 साल की सजा काट रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement