Friday, April 19, 2024
Advertisement

फिलस्तीनी शख्स ने इज़राइल के तीन नागरिकों की हत्या की, हमलावर भी मारा गया

यह हमला वेस्ट बैंक के एरियल बस्ती में हुआ। हमले में इज़राइल के तीन नागरिक जख्मी भी हुए हैं। इज़राइल के एक सैनिक ने फलस्तीनी को उस वक्त गोली मार दी, जब वह कार के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भागने की कोशिश कर रहा था।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: November 15, 2022 23:45 IST
इजराइल के सैनिक- India TV Hindi
Image Source : FILE इजराइल के सैनिक

यरुशलम : इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक बार फिर हिंसा की घटना हुई जिसमें इजराइल के तीन नागरिकों की मौत हो गई तथा तीन घायल हो गए जबकि हिंसा करनेवाले हमलावर को इजराइल के सैनिकों ने गोली मार दी। उसकी भी मौत हो गई है।  एक फिलस्तीनी शख्स ने मंगलवार को इज़राइल के दो लोगों की चाकू घोंपकर हत्या कर दी और फिर भागने की कोशिश में एक कार चुराई तथा पास के राजमार्ग पर कार से दूसरी गाड़ी को टक्कर मार दी, जिसमें तीसरे इज़राइली व्यक्ति की मौत हो गई। 

एरियल बस्ती में हुआ हमला

यह हमला एरियल बस्ती में हुआ और इसमें इज़राइल के तीन नागरिक जख्मी भी हुए हैं। इज़राइल के एक सैनिक ने फिलस्तीनी को उस वक्त गोली मार दी, जब वह कार के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भागने की कोशिश कर रहा था। ज़ाका पैरामेडिक सेवा ने बताया कि तीन घायलों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और उनकी हालत नाजुक है। 

18 साल के युवक ने वारदात को दिया अंजाम

इज़राइल की सेना ने कहा है कि फिलस्तीनी हमलावर ने बस्ती के औद्योगिक क्षेत्र के प्रवेश पर इज़ारइलियों पर हमला किया और फिर पास के गैस स्टेशन पहुंचा, जहां उसने और लोगों को चाकू मारे। सेना ने कहा कि व्यक्ति ने एक कार चुराई और जानबूझकर कार से दूसरी गाड़ी को टक्कर मारी और फिर मौके से पैदल ही भागने लगा। सेना के मुताबिक, सैनिक अन्य संदिग्धों की तलाश में इलाके में खोज अभियान चला रहे हैं। इज़राइली टेलीविज़न पर प्रसारित वीडियो में दिख रहा है कि संदिग्ध हमलावर एक राजमार्ग पर भाग रहा है और गोली मारे जाने पर ज़मीन पर गिर जाता है। फिलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाद में पुष्टि की कि 18 वर्षीय मोहम्मद सौफ की मौत हो गई।

हमास ने इस हमले को 'साहसपूर्ण’ बताया

इज़राइली सेना के प्रवक्ता रान कोचव ने ‘कान’ रेडियो को बताया कि सौफ के पास बस्ती में काम करने की इजाज़त थी। किसी भी उग्रवादी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। मगर गाज़ा के शासक ‘हमास’ ने इसे 'साहसपूर्ण’ करार दिया। इज़राइल के प्रधानमंत्री याइर लापिद ने हमले में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि इज़राइल “ बिना रूके और पूरी ताकत से आतंकवाद’ से लड़ रहा है। उन्होंने कहा, 'हमारे सुरक्षा बल इज़राइली नागरिकों की सुरक्षा करने और आतंकी ढांचे को नष्ट करने के लिए हर वक्त काम कर रहे हैं।' यह वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में इज़राइल-फिलस्तीन के बीच हिंसा का नया मामला है। हिंसा में इस साल 130 से ज्यादा फिलस्तीनियों और 23 इज़राइलियों की मौत हो चुकी है। इज़राइल ने 1967 में पश्चिम एशिया में हुई जंग के दौरान पूर्वी यरुशलम और गाज़ा पट्टी के साथ ही वेस्ट बैंक पर भी कब्जा कर लिया था।

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement