Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Passport Ranking: इस एशियाई देश का पासपोर्ट है सबसे पावरफुल, भारत-उसके पड़ोसी देश किस नंबर पर?

Passport Ranking: जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे पावरफुर पासपोर्ट है। इसके बाद सिंगापुर और साउथ कोरिया के पासपोर्ट को रैकिंग दी गई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: July 20, 2022 21:19 IST
Passport Ranking- India TV Hindi
Image Source : PTI Passport Ranking

Highlights

  • तीसरे नंबर पर है जर्मनी और स्पेन का नंबर
  • पाकिस्तान का पासपोर्ट 109वें स्थान पर है
  • जापान के पासपोर्ट पर 193 देशों की यात्रा

Passport Ranking: दुनियाभर के अलग-अलग देशों के पासपोर्ट की नई रैंकिंग जारी की गई है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) दुनिया के सबसे पावरफुल और सबसे कमजोर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करते हैं। इस इंडेक्स के मुताबिक, जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे पावरफुर पासपोर्ट है। इसके बाद सिंगापुर और साउथ कोरिया के पासपोर्ट को रैकिंग दी गई है। 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, तीसरे नंबर पर जर्मनी और स्पेन के पासपोर्ट को जगह दी गई है। चौथ नंबर पर फिनलैंड, इटली और लग्जमबर्ग, पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रिया और डेनमार्क का पासपोर्ट है। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, अगर किसी यात्री के पास जापान का पासपोर्ट है, तो वह बिना किसी परेशानी के 193 देशों की यात्रा कर सकता है। इस मामले में सिंगापुर और दक्षिण कोरिया इससे कुछ ही पीछे हैं। 

 अमेरिका 7वें स्थान पर, 186 देशों में प्रवेश की अनुमति

इंग्लैंड का पासपोर्ट छठे नंबर है, जिससे 187 देशों की यात्रा की जा सकती है। अमेरिका 7वें स्थान पर है। अमेरिका के पासपोर्ट पर 186 देशों में प्रवेश की अनुमति है। रूस के पासपोर्ट को 50वें नंबर पर रखा गया है। रूसी पासपोर्ट से 119 देशों में जाने की इजाजत है। वहीं, 80 देशों में पहुंच के साथ चीन 69वें नंबर पर है। 

कुल 199 देशों की लिस्ट में भारत का पासपोर्ट को 87वें नंबर पर है। भारतीय पासपोर्ट धारक 60 देशों में बगैर पूर्व वीजा लिए जा सकते हैं। वहीं, भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का पासपोर्ट 109वें स्थान पर है। पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक दुनिया के 32 देशों में बगैर पूर्व वीजा के जा सकते हैं।

अफगानिस्तान के पासपोर्ट पर 27 देशों में सीधी यात्रा की इजाजत

अफगानिस्तान का पासपोर्ट सबसे कम उपयोगी है, जिससे सिर्फ 27 देशों में सीधी यात्रा की इजाजत है। जिस देश के नागरिकों को किसी और देश में जाने से पहले वीजा नहीं लेना पड़ता उसके आधार पर उस देश के पासपोर्ट का प्रभाव मापा जाता है। 

 
यह इडेक्स 17 सालों के डेटा को मिलाकर तैयार किया जाता है। इस इंडेक्स की रैंकिंग में 2017 तक यूरेपीय देशों को कब्जा हुआ करता था। टॉप-10 में जगह बनाना किसी भी एशियाई देशों के लिए आसान रास्ता नहीं था। हालांकि, अब यूरोप का वर्चस्व धीरे-धीरे कम हुआ है।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement