Friday, May 03, 2024
Advertisement

पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या, पाकिस्तान के सियालकोट में गोलियों से भूना

पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड आतंकी शाहिद लतीफ को गोलियों से भून दिया गया है। पाकिस्तान के सियालकोट में अज्ञात हमलावरों ने आतंकी शाहिद लतीफ पर गोलीबारी की। हालांकि अभी इस घटना की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन घटना से इनकार भी नहीं किया जा रहा है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Deepak Vyas Updated on: October 11, 2023 12:00 IST
पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ।

Pakistan News:  पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ की गोली मारकर हत्या करने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अज्ञात हमलावरों ने सियालकोट में उसकी गोली मारकर आतंकी को मौत के घाट उतार दिया। हालांकि इस घटना की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन घटना से इनकार भी नहीं किया गया है। शाहिद पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड था। एनआईए ने यूएपीए के तहत शाहिद लतीफ के खिलाफ केस दर्ज किया था। वो भारत सरकार से लिस्टेड आतंकी था। बताया जाता है कि उसे 1996 में नारकोटिक्स मामले के तहत जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार किया गया था और फिर 2010 में अन्य 20 पाकिस्तानियों के साथ रिहा कर दिया गया था। शाहिद लतीफ जैश आतंकी संगठन से है और पठानकोट हमले का मास्टर माइंड है। उसे मौलाना मसूद अजहर का करीबी सहयोगी कहा जाता है। पंजाब के पठानकोट स्थित एयरबेस पर साल 2016 में आतंकी हमला हुआ था। यह हमला आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ने करवाया था। इस हमले में भारतीय सेना के 7 जवान शहीद हो गए थे। 

पहले भी की गई है कई आतंकियों की हत्या

चूंकि पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन पाकिस्तान की सीमा के पास है। यहां हमारे देश के बड़े हथियार रखे जाते हैं। ऐसे में युद्ध की स्थिति में पूरी रणनीति को भारत द्वारा यहां से ही अंजाम दिया जाता है। 1965 और 1971 की लड़ाई में भी इस एयरफोर्स स्टेशन ने बड़ी भूमिका निभाई थी। राशिद लतीफ से पहले भी पाकिस्तान में कई आतंकियों की हत्या की गई है। 20 फरवरी 2023 को बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के रहने वाले बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज आलम की पाकिस्तान में अज्ञात हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। यही नहीं, हिजबुल मुजाहिदीन के लॉन्चिंग कमांडर रहे बशीर अहमद पीर उर्फ इम्तियाज आलम को रावलपिंडी में गोलियों से भून दिया गया था। भारत ने उसे पिछले ही साल आतंकी घोषित किया था। वह रावलपिंडी में बैठकर ही जम्मू कश्मीर में घुसपैठ करने वाले आतंकियों के लिए रसद और अन्य संसाधन उपलब्ध कराने का काम करता था।

22 फरवरी को एजाज अहमद अहंगर जिसे आतंक की किताब भी कहा जाता था, उसकी 22 फरवरी, 2023 को अफगानिस्तान के काबुल में हत्या कर दी गई थी। भारत में इस्लामिक स्टेट (आईएस) को फिर से शुरू करने में जुटा एजाज अल कायदा के भी संपर्क में था। 1996 में कश्मीर की जेल से छूटने के बाद वह पाकिस्तान भाग गया और फिर वहां से अफगानिस्तान चले गया। भारत सरकार ने ने उसे मोस्ट वांटेड आतंकी की सूची में रखा था।

26 फरवरी को सैयद खालिद रजा पाकिस्तान में हत्या कर दी गई थी। वह अल बद्र के पूर्व कमांडर था। अल बद्र एक कट्टर संगठन है, जो कश्‍मीर में आतंकियों को ट्रेंड कराता था। सैयद खालिद रजा की कराची में उसके घर के बाहर ही अज्ञात व्यक्ति ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसी साल 4 मार्च को सैयद नूर का खात्मा किया गया। वह भारत की वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल था। उसे पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में अज्ञात बंदूकधारियों ने मार डाला था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement