Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में भारत से 3 गुना ज्यादा बढ़ गए पेट्रोल और डीजल के दाम, महंगाई ने निकाला जनता का "तेल"

पाकिस्तान पूरी तरह कंगाल हो चुका है। अब इस देश में गृहयुद्ध की नौबत है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगिट-बाल्टिस्तान के लोग अपने क्षेत्र को भारत में मिलाने की मांग कर रहे हैं। महंगाई ने पाकिस्तान की कमर तोड़ दी है। यहां पेट्रोल 331 रुपये और डीजल 329 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 16, 2023 14:26 IST
पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दामों मे जबरदस्त इजाफा।- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दामों मे जबरदस्त इजाफा।

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में खाने-पीने के लाले तो कई महीने से पड़े हैं। मगर अब इस देश में पेट्रोल और डीजल के दाम भी इतने अधिक महंगे हो गए हैं कि अब यहां वाहनों से चल पाना आम आदमी के बस से बाहर होता जा रहा है। आपको सुनकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम भारत से 3 गुने से भी ज्यादा महंगे हो गए हैं। पाकिस्तान में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 331 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 329 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं। इससे पाकिस्तान में हाहाकार मच गया है। महंगाई ने पाकिस्तान की जनता का पहले ही तेल निकाल दिया है। इससे पाकिस्तानियों की हालत खस्ता है।

भारत और पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दामों में तुलना करने से पता चलता है कि भारत में आज पेट्रोल की कीमत नई दिल्ली में 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। जबकि पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल भारत के मुकाबले तीन गुना से भी ज्यादा महंगा है। पाकिस्तान में सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, बल्कि आटा, दाल, चावल, चीनी, गैस और चाय व दूध के दाम भी आसमान छू रहे हैं। इससे आम जनता की हालत खराब हो गई है। पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार इस पर काबू नहीं लगा पा रही है। इससे पहले पीएम रहे शहबाज शरीफ भी पाकिस्तान में महंगाई रोकने में पूरी तरह विफल रहे थे।

चांद पर भारत गर्त में पाकिस्तान

पाकिस्तान अब भारत के मुकाबले कहीं नहीं ठहरता है। हाल ही में भारत का चंद्रयान-3 चंद्रमा पर पहुंचकर दुनिया के सामने चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है। भारत का सूर्य मिशन आदित्य एल-1 भी सूरज के बारे में रोचक जानकारी जुटाने के लिए रवाना हो चुका है। वहीं भारत से प्रतिस्पर्धा और दुश्मनी रखने वाला पाकिस्तान कहीं का नहीं रह गया है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गर्त में समा चुकी है। जबकि भारत दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। अब पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों को बेचकर पेट की भूख मिटाने का प्रयास कर रहा है। पीओके से लेकर गिलगिट और बाल्टिस्तान के लोग पाकिस्तान की सरकार को गालियां दे रहे हैं। वह अपने क्षेत्र को भारत में मिलाने की मांग कर रहे हैं। इतना ही नहीं मूल पाकिस्तानी लोग भी भारत की तारीफ कर रहे हैं और अपने देश की तुलना नर्क से कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

मौत के बाद चंद्रमा पर गया और अंतरिक्ष में उल्कापिंडों को देखा, इतने मिनट बाद दोबारा जीवित हुए शख्स ने बताई कई हैरतअंगेज बातें

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ युद्ध की तैयारी में जुटे किम जोंग, रूस से मांगे खतरनाक परमाणु बमवर्षक विमान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement